Monday, May 13, 2024
Advertisement

डायबिटीज ही नहीं इन 4 बीमारियों में भी खाएं अंकुरित मेथी, सेहत को मिलेंगे कई खास फायदे

अंकुरित मेथी दाना के फायदे: अंकुरित मेथी का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में सिर्फ डायबिटीज का नाम आता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। जानते हैं क्यों इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 31, 2023 7:08 IST
sprouted_methi_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sprouted_methi_benefits

अंकुरित मेथी दाना के फायदे: मेथी का नाम सुनते ही दिमाग में सिर्फ दो ही चीजें आती हैं पहला डायबिटीज और दूसरा लंबे बालों के लिए इसका इस्तेमाल। पर समझने वाली बात ये है कि मेथी में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि, फाइबर और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।जब हम इन्हें अंकुरित करके खाते हैं तो इससे हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। यह विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन और एल्कलॉइड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इसके अलावा इसमें डायोसजेनिन नामक एक बायोएक्टिव कंपाउंड स्टेरॉइडल सैपोनिन (steroidal saponin) भी है। ये तमाम चीजें डायबिटीज के अलावा कई बीमारियों में काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

अंकुरित मेथी दाना के फायदे-Sprouted methi benefits in hindi

1. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी खाना दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रोजाना अंकुरित मेथी का सेवन करते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और इसलिए दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। यह खून में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैट को जमा होने से रोकता है और इसे प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है। इससे आप ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज से बचते हैं। 

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश, बैक पेन में मिलेगा आराम

2. हाई बीपी में अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी का सेवन हाई बीपी को मैनेज करने में मदद कर सकता है। यह पोटेशियम का एक प्रभावी स्रोत है, जो सोडियम के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार से ये हृदय गति और ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। इसके अलावा इसके ऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखते हैं और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

3. PMS में फायदेमंद है अंकुरित मेथी

अंकुरित मेथी का सेवन पीरियड्स को नियमित करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पीएमएस के लक्षणों में भी कमी ला सकता है। जैसे ये डाइजेशन को सही करता है और ब्लोटिंग में कमी लाता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने और आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। 

हार्ट के मरीजों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें, जानिए खुद को कैसे रखें फिट

4. बवासीर में अंकुरित मेथी

बवासीर की दिक्कत लंबे समय तक रहने वाली कब्ज के कारण बढ़ती जाती है। दरअसल, बवासीर में मेथी का फाइबर और रफेज तेजी से काम करता है और आपके डाइजेशन को तेज करने में मददगार है।  इसके अलावा ये मल में थोक जोड़ता है और मल त्याग को आसान बनाता है जिससे कब्ज की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही बवासीर में अंकुरित मेथी पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे बवासीर के लक्षणों में कमी लाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement