Friday, May 03, 2024
Advertisement

हार्ट के मरीजों को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें, जानिए खुद को कैसे रखें फिट

heart patient diet and lifestyle: दिल की बीमारियों के कारण हर साल लाखों लोग जान गंवा रहे हैं। यहां जानिए हार्ट पेशेंट वालों को क्या खाना चाहिए?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 30, 2023 12:25 IST
heart patient diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK heart patient diet

शरीर का सबसे जरूरी अंग दिल 24 घंटे काम पर लगा रहता है लेकिन प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण दिल संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं के कारण जान गंवा रहे हैं। हार्ट पेशेंट को दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने चाहिए, जिसके बाद वह स्वस्थ रह सकते हैं। यहां हम दिल के मरीजों के लिए एक डाइट प्लान और लाइफस्टाइल में बदलाव बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद फिट रहा जा सकता है।

दिल के मरीजों के लिए एक डाइट प्लान (diet plan for heart patients)

दिल के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। हार्ट पेशेंट्स को अपनी डाइट में पुराने चावल, गेहूं, ओट्स और जौ शामिल करना चाहिए। वहीं दालों में , मूंग, अरहर दाल, सोयाबीन, मटर, मसूर दाल खानी चाहिए। इसके अलावा सब्जियों में तोरई, परवल, करेला, कद्दू, टिण्डा, आलू, टमाटर, लौकी, ब्रोकली, पालक, हल्दी, मेथी, लहसुन, गाजर, बींस, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी और नींबू तथा फलों में अंगूर, अनार, सेब, चेरी, स्ट्रॉबरी, नारंगी, केला, काला अंगूर, अमरुद, नाशपाती खाना चाहिए।

दिल के मरीजों के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव (Lifestyle Changes for Heart Patients)

  1. हार्ट पेशेंट को फिट रहने के लिए अपने बिजी शेड्यूल से कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालने चाहिए। आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार एक्सरसाइज करें।
  2. दिल के मरीजों को तनाव व चिंता नहीं करनी चाहिए। इनसे दूर रहने के लिए आप मेडिटेशन और योगा करें। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा।
  3. अगर आप एल्कोहल लेते हैं या धूम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। इनका सीधा प्रभाव दिल की धमनियों पर पड़ता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: कुष्ठ रोग के इलाज में कारगर है कनेर, जानें इस्तेमाल का आयुर्वेदिक तरीका

पेट खराब की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 नेचुरल प्रोबायोटिक्स

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement