Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेट खराब की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 नेचुरल प्रोबायोटिक्स

डाइजेस्टिव सिस्टम और गट हेल्थ के लिए प्रोबायोटिक्स बेहद जरूरी हैं। आइए जानते हैं नेचुरल प्रोबायोटिक्स सोर्स कौन से हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 30, 2023 7:12 IST
foods that have natural probiotics- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK foods that have natural probiotics

लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में लापरवाही के कारण कई लोगों को अक्सर पेट खराब की समस्या रहती है। अगर डाइजेशन सही नहीं होगा तो स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां होने लगती हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए आंतों का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। गट हेल्थ को सुधारने के लिए लोग आमतौर पर प्रोबायोटिक्स के सप्लीमेंट लेते हैं लेकिन यहां हम आपको 5 ऐसे नेचुरल प्रोबायोटिक के नाम बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपकी गट हेल्थ भी सुधरेगी और आप फिट रहेंगे।

प्रोबायोटिक फूड कौन कौन से हैं? (What food is highest in probiotics)

 दही (Curd)

प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोतों में दही का नाम सबसे पहले आता है। दही को कई तरह से हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लाइव, गुड माइक्रो ऑर्गेनिज्म हमारे गट हेल्थ को सही रखते हैं। दही खाने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। दही को घर में भी आसानी से जमाया जा सकता है।

छाछ (Buttermilk)

सुबह के समय छाछ पीने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है। प्रोबायोटिक्स, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर छाछ पीने से न सिर्फ गट हेल्थ सुधरती है बल्कि आप एनर्जेटिक भी रहेंगे। जो लोग अक्सर पेट खराब रहने से समस्या से जूझते हैं उन्हें अपनी डाइट में छाछ शामिल करनी चाहिए।

अचार (Pickles)

अचार को फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिस वजह से इसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेट की सेहत के लिए अच्छे हैं। बिना सिरके वाला अचार ही खाना चाहिए क्योंकि जिन अचार को बनाने में सिरके का प्रयोग होता है उनमें लाइव बैक्टीरिया नहीं होते हैं।

पनीर

फर्मेंट करके बनाए गए पनीर में लाइव बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन अगर पनीर को फर्मेंट किए बिना बनाया गया है को उसमें  प्रोबायोटिक्स नहीं होंगे। चीज (cheese) की कई वैरायटी ऐसी हैं जो गट हेल्थ के लिए अच्छी हैं, इनमें मोजेरेला, स्विस और चेडर चीज का नाम आता है।

कोम्बुचा (kombucha)

कोम्बुचा फर्मेंटेड चाय होती है जो कि आजकल बड़ी पॉपुलर है। इसे टी फंगस और यीस्ट से फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिसमें कई दिन लगते हैं। ये चाय तैयार होने के बाद गर्म और ठंडी दोनों तरह से सर्व की जा सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Eye Flu के कारण आंखों में हो रही जलन और दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है समस्या

सुबह कौन सा फल खाना चाहिए? जानिए फलों को खाने का सही समय और तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement