Monday, April 29, 2024
Advertisement

सुबह कौन सा फल खाना चाहिए? जानिए फलों को खाने का सही समय और तरीका

Best Fruit For Empty Stomach: फल हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। सुबह खाली पेट कौन से फ्रूट खा सकते हैं, आइए जानते हैं इसका जवाब।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 29, 2023 9:32 IST
fruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Which fruit is best for empty stomach

आजकल की लाइफस्टाइल में स्वस्थ रहना भी एक टास्क से कम नहीं है। शरीर को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो हमें ताजे फलों और सब्जियों से मिलते हैं। बीमारियों से बचने और खुद को फिट रखने के लिए डाइट में फलों की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। फल खाने से पातन तंत्र अच्छे से काम करता है और आप हेल्दी रहते हैं। दिन की शुरुआत अगर फलों से करें (Empty Stomach Fruits) तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। अब लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि खाली पेट कौन सा फल सबसे अच्छा है? (Which fruit is best on an empty stomach) यहां हम आपको उन फलों के नाम बताने वाले हैं जिन्हें आप सुबह के समय खा सकते हैं।

फल कितने बजे खाना चाहिए? (Right time to eat fruit)

कुछ फल हैं जिन्हें आप खाली पेट सुबह खा सकते हैं लेकिन कई फल ऐसे भी हैं जिन्हें नाश्ते और लंच के बीच के समय यानी 10 बजे से लेकर 12 बजे तक खाएं तो सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। ऐसे बहुत से फल हैं जिनमें फाइबर की मात्रा प्रोटीन से ज्यादा होती है, जिस वजह से इन्हें सुबह के समय खाने के बजाए मिड मॉर्निंग में खाने से फायदा मिलता है।

खाली पेट खाए जाने वाले फलों के नाम (Which fruit is best for morning)

कीवी (Kiwi)

फाइबर के साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर कीवी को आप खाली पेट खा सकते हैं। डेंगू की बीमारी में भी कीवी फायदेमंद होता है, इसे खाने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और शरीर को एनर्जी मिलती है।

सेब (Apple)

खाली पेट आप सेब खा सकते हैं, इसे खाने से आपको वजन कंट्रोल करने में भी फायदा मिलेगा। पोषक तत्वों से भरपूर सेब खाने से आपको कब्ज, गैस से छुटकारा मिलेगा और पाचन तंत्र दुरुस्त होगा।

अनार (pomegranate)

एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अनार का सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं। अनार खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

पपीता (Papaya)

पपीता खाने के शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। पपीता खाली पेट खाया जा सकता है। फाइबर से भरपूर पपीता वजन कंट्रोल करने में सहायक है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रखता है। इसे खाने से अपच, कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: किडनी में पथरी होने के पीछे हो सकती हैं ये 4 वजहें, जानें कैसे मिलेगी राहत

बिना दवाई ठीक हो सकती है सर्दी-खांसी, किचन में रखे इस मसाले का करें उपयोग

दाद-खाज-खुजली से हैं परेशान तो ये कांटेदार पौधा दिलाएगा आराम, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement