Monday, April 29, 2024
Advertisement

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश, बैक पेन में मिलेगा आराम

Oils For Back Pain: कमर में अगर दर्द शुरू हो जाए तो काम करना मुश्किल हो जाता है। यहां हम कमर दर्द से राहत दिलाने वाले तेलों को बारे में बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 31, 2023 6:00 IST
oils to relieve back pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK oils to relieve back pain

पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत अक्सर लोगों को रहती है, जिसके कारण काम करना भी मुश्किल हो जाता है। कैल्शियम की कमी और कमजोर हड्डियों के अलावा ऑफिस में घंटो काम करने और गलत पोजिशन में बैठने के कारण भी दर्द की समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए यहां हम आपको 5 ऐसे तेल बता रहे हैं जिन्हें लगाकर मसाज करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा।

पीठ दर्द के लिए तेल (Oils For Back Pain)

सरसों तेल में लहसुन

सरसों का तेल और लहसुन लगभग हर घर की किचन में होता है। कमर दर्द के लिए आप 4 चम्मच सरसों के तेल में 4 लहसुन की कलियां डालकर अच्छे से पकाएं। जब तेल गुनगुना हो तब इससे पीठ पर अच्छे से मसाज करें।

सरसों तेल में अजवाइन

कमर दर्द में सरसों-अजवाइन का तेल फायदा करता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच अजवाइन डालकर पकाएं और फिर जब तेल हल्का गुनगुना रह जाए तब इससे मालिश करें।

जैतून का तेल

कमर दर्द में जैतून के तेल से भी राहत मिलती है। मसाज करने के लिए पहले तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर धीरे-धीरे दर्द वाली जगह पर मालिश करें। 

नारियल के तेल में लहसुन

लहसुन को नारियल के तेल में पकाकर बनाया गया तेल भी दर्द से छुटकारा दिलाता है। इसे बनाने के लिए आप 4 चम्मच नारियल के तेल में 3 लहसुन की कलियों को तब तक पकाएं जब तक कि ये काली न पड़ जाएं। जब ये तेल हल्का गर्म हो तब ही इससे मसाज करें आपको आराम मिलेगा।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल हल्का गर्म करके मसाज करने से कमर दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा आप बादाम के तेल को भी हल्का गुनगुना करके मसाज कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: कुष्ठ रोग के इलाज में कारगर है कनेर, जानें इस्तेमाल का आयुर्वेदिक तरीका

Eye Flu के कारण आंखों में हो रही जलन और दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पेट खराब की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 नेचुरल प्रोबायोटिक्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement