Monday, April 29, 2024
Advertisement

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, जल्द मिलेगा आराम

Ways to Avoid Back Pain: पीठ में अकड़न और कमर दर्द की परेशानी से बचने के लिए आप इन 5 टिप्स को फॉलो करें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 30, 2023 19:00 IST
Ways to Avoid Back Pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ways to Avoid Back Pain

कमर दर्द को आम भाषा में बैक पेन कहा जाता है, जिससे आज के समय में आधी से ज्यादा आबादी परेशान रहती है। कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी के अलावा गलत पॉश्चर में बैठने के कारण भी अक्सर कमर दर्द की समस्या होती है। ज्यादातर ये दिक्कत 30 की उम्र के बाद शुरू होती है। कमर दर्द होने पर लोगों का उठना बैठना भी दूभर हो जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपको कमर दर्द होने की शिकायत (kamar dard ke upay) कम होगी।

कमर दर्द से कैसे बचें? (How to Prevent Lower Back Pain)

  1. लंबे समय तक कुर्सी पर एक ही पोजीशन में नहीं बैठना चाहिए, ध्यान रखें कि पीठ और हाथों को कुर्सी का पूरा सपोर्ट मिल रहा हो। कोशिश करें कि हर एक घंटे के बाद कुर्सी से उठें, ताकि आपकी मांसपेशियां अच्छे से काम कर सकें। 
  2. लैपटॉप और डेस्कटॉप पर काम करते समय ध्यान रखें कि कंप्यूटर का माउस 90 डिग्री के कोण पर हो। वहीं मोबाइल इस्तेमाल करते हुए गर्दन न झुकाएं बल्कि सिर्फ नजर नीची करें।
  3. किसी भी तरह का वजन उठाते वक्त ध्यान रखें कि आप इसे आराम से उठाएं, कई बार गलत तरीके से वजन उठाने के बाद कई दिनों तक पीठ दर्द की शिकायत रहती है। 
  4. सोते समय करवट लेकर सोना अच्छा होता है, इसके अलावा आप पैरों के बीच में तकिया लगाकर भी सो सकते हैं। सोते हुए सिर के नीचे ऊंचा तकिया लगाने से भी बचना चाहिए, अगर आपको तकिया लगाकर सोने की आदत है तो पतले तकिया का प्रयोग करें।
  5. टीवी या फिल्म देखते समय अपने बैठने के पॉश्चर का ध्यान रखें। कई बार सोफे पर गलत तरीके से घंटों तक बैठे रहने के कारण पीठ में दर्द शुरू हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement