Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

काबुली चने की ये 3 रेसिपी स्वाद में छोले को पीछे छोड़ देगी, बनाना है आसान और सेहत के लिए भी फायदेमंद

काबुली चना जिसे हम लोग छोला बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, इससे आप कई प्रकार की अन्य रेसिपीज भी तैयार कर सकते हैं। ये रेसिपी सेहत के लिए फायदेमंद हैं और इन्हें बनाना बहुत आसान है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 06, 2023 11:18 IST
kabuli chana chaat- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kabuli chana chaat

काबुली चने का नाम आते ही दिमाग में बस छोले की तस्वीर आती है। दरअसल, काबुली चना, काले वाले चने से अलग होते हैं और इनमें प्रोटीन के अलावा दूसरे न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं। इसके काफी पोषक तत्व इसे खाने के तरीके पर निर्भर करते हैं। जैसे कि अगर आप इसे भिगोकर खा रहे हैं तो ये हाइ फाइबर वाला बन जाएगा। अगर आप इसे अंकुरित करके खा रहे हैं तो इसमें रफेज की मात्रा बढ़ जाएगी और अगर आप इसे उबाल कर सीधे इसके सवेन कर रहे हैं तो ये एक प्रकार से हाई प्रोटीन वाला फूड होगा। इस तरह से काबुली चना का आप सेहत के लिहाज से कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, जानते हैं काबुली चने की कुछ रेसिपी। 

काबुली चना रेसिपी- kabuli chana recipe in hindi

1. काबुली चना चाट-Kabuli chana chaat

काबुली चना चाय अगर आपने खा लिया तो आप आलू टिक्की और बाकी दूसरे चाट खाना भूल जाएंगे। दरअसल, इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं बस आपको करना ये है कि काबुली चना को उबाल लें, इतना कि ये आराम से पका हुआ लगे। इसके बाद इसे मैश करके रख लें। फिर ऊपर से नमकीन, पापड़ी और प्याज व मिर्च सब बारीक-बारीक काटकर मिला लें। चाट मसाला मिलाएं, काला नमक और नमक मिलाएं। इसके बाद इसे खाएं।

kabuli chana recipes

Image Source : SOCIAL
kabuli chana recipes

इस तेल को लगाने से रॅपन्ज़ेल जैसे होंगे आपके बाल, लंबाई देखकर पूछेंगे लोग-क्या लगाया!

2. काबुली चना सलाद-Chana protein salad

काबुली चना सलाद आपने कभी खाया है। दरअसल, ये हाई प्रोटीन वाले लोगों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें आपको करना ये है कि काबुली चना को भिगोकर इसे अंकुरित कर लें। फिर इसमें प्याज, मिर्च ,धनिया पत्ता, गाजर और दूसरी सब्जियां काटकर मिला लें। ऊपर से चाट मसाला मिला लें और फिर इसका आराम से सेवन करें। ये हाई प्रोटीन डाइट बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। 

Happy friendship day 2023: इस फ्रेंडशिप डे खोज निकालें अपने पुराने दोस्त, कोई रूठा भी तो उसे ऐसे मना लें

3. काबुली चना सूप- Kabuli chana soup

काबुली चना सूप आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर हो सकता है। आपको करना ये है कि काबुली चना में सीटी लगा लें और इसे पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। ऊपर से कुछ सब्जियां डालकर एक उबाल लें। थोड़ा सा नमक और काली मिर्च छिड़ककर इस सूप का सेवन करें। तो, छोले के अलावा आप काबुली चले से इन तमाम रेसिपीज को भी बनाकर खा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement