Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस तेल को लगाने से रॅपन्ज़ेल जैसे होंगे आपके बाल, लंबाई देखकर पूछेंगे लोग-क्या लगाया!

Rosemary oil for hair growth: रॅपन्ज़ेल के बालों की कहानी बचपन में आपने खूब सुनी और टीवी पर देखी होगी। बहुत से लोगों को सपना होता है ऐसे बाल पाना और इस काम में ये तेल आपकी मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 06, 2023 9:08 IST
 Rosemary oil for hair growth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rosemary oil for hair growth

Rosemary oil for hair growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। लोगों का सपना होता है कि उनके बाल खूबसूरत घने और लंबे हों। जैसे कि रॅपन्ज़ेल के थे। रॅपन्ज़ेल की कहानी तो आप जानते ही होंगे जिसके बालों पर चढ़कर उसके दोस्त खिड़की से कमरे में आ जाया करते थे। तो, अगर आपका भी सपना है कि आपके बाल खूबसूरत और लंबे हों तो आप बालों में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इस तेल को बालों में लगाने के फायदे और फिर जानेंगे कैसे करें इसका इस्तेमाल। 

बालों में रोजमेरी का तेल लगाने से क्या होता है-Rosemary oil benefits for hair

1. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है रोजमेरी ऑयल

रोजमेरी ऑयल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प में सूजन को कम कर सकता है। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और पोर्स को साफ करता है, जिससे बालों तक पोषण पहुंचता है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और इनकी ग्रोथ बढ़ती है। 

घर में बाजार जैसा पनीर कैसे बनाएं? गाय नहीं बल्कि इस जानवर के दूध के इस्तेमाल से बढ़ेगा जायका

2. बालों को झड़ने से रोकता है

रोजमेरी ऑयल, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। यह बालों में खून की कमी को दूर करता है, मरने और बालों के झड़ने से रोक सकता है। तो, अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो रोजमेरी का तेल, नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। ये आपके बालों को झड़ने से रोकता है। 

 Rosemary oil

Image Source : SOCIAL
Rosemary oil

3. सफेद बालों के लिए 

सफेद बालों के लिए रोजमेरी तेल का उपयोग कई प्रकार से काम कर सकता है। ये बालों में कोलेजम बूस्ट करता है और बालो की रंगत को बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा ये बालों को रेडिकल डैमेज को कम करता है जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते। 

अगर आपके भी बालों की है यही समस्या तो फिटकरी से धोएं अपने बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

4. डैंड्रफ में रोजमेरी ऑयल

डैंड्रफ में रोजमेरी ऑयल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एंटी डैंड्रफ है जो कि स्कैल्प को सफाई में मददगार है। ये रूसी को रोकने में भी मददगार है। यह सूखी या खुजली वाली खोपड़ी में भी मदद कर सकता है और इस खुजली को कम कर सकता है। तो, नारियल तेल में रोजमेरी ऑयल मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement