Monday, April 29, 2024
Advertisement

अगर आपके भी बालों की है यही समस्या तो फिटकरी से धोएं अपने बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

आपने सुना होगा कि पहले लोग अपने यहां के पानी की टंकी में फिटकरी डालकर रखते थे। इसी पानी का वो नहाने और बाकी दूसरे कामों में इस्तेमाल करते थे। आज जानते हैं ये पानी बालों के लिए कैसे काम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 05, 2023 8:48 IST
 alum water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL alum water

समय के साथ बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ये सब बढ़ते प्रदूषण की वजह से है जो कि स्कैल्प से जुड़ी कई दिक्कतों का कारण बन सकता है। इससे न सिर्फ बालों का टैक्सचर खराब हो सकता है बल्कि झड़ते बाल, कम उम्र में सफेद बाल और फिर बालों में इंफेक्शन का कारण बन सकता है। साथ ही आपके घर में आने वाला पानी भी बालों की कई दिक्कतों की वजह बन सकता है। ऐसी स्थिति में फिटकरी का इस्तेमाल, इन समस्याओं का हल बन सकता है। फिटकरी न सिर्फ स्कैल्प की सफाई करने में मदद कर सकता है बल्कि, ये बालों की कई समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। तो, जानते हैं बालों के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कैसे करें।

अपने बालों को धोएं फिटकरी के पानी से-Wash your hair with alum water

बालों को धोएं फिटकरी के पानी से धोना, इसकी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि अपने नहाने के पानी में लगभग 1 घंटे फिटकरी मिलाकर रख दें  और फिर ऐसे ही कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब आप पाएंगे कि पानी के नीचे कुछ गंदगी जो असल में हार्ड वॉटर कपांउड हैं बैठे हुए मिलेंगे। ऊपर का पानी साफ होगा। अब इसी पानी से अपने बालों को वॉश करें। 

 alum water benefits

Image Source : SOCIAL
alum water benefits

बिहार की स्पेशल डिश 'दाल की दुल्हन' के आगे फेल है पास्ता और मैक्रोनी, जानें इसकी रेसिपी

फिटकरी से बाल धोने से क्या होता है-Alum water uses benefits for hair in hindi

फिटकरी से बाल धोने से सबसे पहले तो ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम कर सकता है। ये स्कैल्प के पोर्स के अंदर गंदगी को डिटॉक्स कर सकता है ताकि बालों को पोषण मिले और ग्रोथ बढ़े। इसके अलावा फिटकरी एंटीबैक्टीरियल भी है जो स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। ये आपके स्कैल्प पर होने वाले एक्ने को कम कर सकता है साथ डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचा सकता है। साथ ही फिटकरी वाला पानी हार्ड वॉटर के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है और बालों की रंगत को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। ये बालों को बेजान होकर टूटने से रोक सकता है। 

फ्रेंडशिप डे पर दोस्‍तों के साथ बनाएं ट्रैवल प्लान, इन जगहों को करें एक्सप्लोर

 

तो, फिटकरी के पानी से अपने बालों को वॉश करें, इसके बाद अगर आपको लग रहा हो कि आपके बाल कड़क लग रहे हैं तो थोड़ा सा एलोवेरा जेल या कोई कंडीशनर अपने बालों में लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आप हर बार शैंपू से पहले बालों को वॉश करते हैं तो आपको इसकी जरुरत भी नहीं पड़ेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement