Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UP में राहुल-प्रियंका कहां से लड़ेंगे चुनाव? अमेठी-रायबरेली में प्रत्याशियों को लेकर मामला दिलचस्प; जानें समीकरण

Lok Sabha Elections 2024: अमेठी और रायबरेली की सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसके बावजूद प्रत्याशियों को लेकर रुख अभी साफ तक नहीं है। अमेठी से जहां कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है, तो वहीं रायबरेली में कांग्रेस के साथ बीजेपी ने भी अभी तक अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 30, 2024 14:58 IST
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश की दो हॉट सीट अमेठी और रायबरेली सुर्खियों में है। दोनों ही वीआईपी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसके बावजूद प्रत्याशियों को लेकर रुख अभी साफ तक नहीं है। अमेठी से वर्तमान बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी आज नामांकन दाखिल करेंगी। नॉमिनेशन से पहले स्मृति ईरानी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ रोड शो करेंगी। ईरानी ने एक दिन पहले रामलला के दर्शन किए थे। हालांकि, अमेठी से कांग्रेस किसे उम्मीदवार बनाएगी, इसका फैसला अभी तक नहीं हुआ है। अमेठी से जहां कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार तय नहीं किए, तो वहीं रायबरेली में कांग्रेस के साथ बीजेपी ने भी अभी तक अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है। 

कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव?

अमेठी और रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग है। माना जा रहा था कि केरल के वायनाड में 26 अप्रैल को मतदान के बाद अमेठी सीट से राहुल गांधी नामांकन दाखिल करेंगे, तो प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलें थीं। अब सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आई है कि 1 या 2 मई को प्रियंका गांधी नामांकन कर सकती हैं। वहीं, 3 मई को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं। अमेठी और रायबरेली दोनों में से किस सीट पर कौन नामांकन करेगा, इस पर भी अभी तस्वीर साफ नहीं है। कांग्रेस नेता रायबरेली से प्रियंका और अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं। साथ ही कुछ कांग्रेस नेता दोनों सीटों पर प्रत्याशियों में फेरबदल की उम्मीद जता रहे हैं। 

रायबरेली से बीजेपी प्रत्याशी?

ऐसी चर्चा है कि रायबरेली से राहुल और अमेठी से प्रियंका को चुनाव लड़ाने की सलाह भी सीईसी बैठक में कुछ सदस्यों ने दी है। वहीं, बीजेपी ने नाराज चल रहे वरुण गांधी को गांधी-नेहरू परिवार की परंपरागत सीट रायबरेली से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था, जिससे वरुण गांधी ने इनकार कर दिया। वरुण गांधी, राहुल या प्रियंका गांधी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। प्रियंका गांधी से वरुण की बॉन्डिंग अच्छी मानी जाती है। ऐसे में माना जा रहा है कि परिवार में एकता बनाए रखने के लिए वरुण गांधी ने अपने पैर पीछे खींचना मुनासिब समझा। ऐसे में ये दिलचस्प होगा कि इन दोनों वीआईपी सीटों पर कांग्रेस किसे प्रत्याशी बनाती है और रायबरेली में बीजेपी का उम्मीदवार कौन होगा?

कांग्रेस की जीत का इतिहास

राहुल गांधी ने 2004 से लगातार तीन बार अमेठी सीट से जीत दर्ज की है, लेकिन 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था। वहीं, रायबरेली लोकसभा सीट पर हमेशा ही कांग्रेस का दबदबा रहा है। इस वीआईपी जिले की सीट पर 17 बार कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है, जिसमें से कांग्रेस (आई) दो बार जीत दर्ज की है। 2019 के चुनाव में रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा पहुंची हैं। रायबरेली से सोनिया गांधी लगातार पांच बार चुनाव जीत चुकी हैं। 

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement