Thursday, May 02, 2024
Advertisement

घर में बाजार जैसा पनीर कैसे बनाएं? गाय नहीं बल्कि इस जानवर के दूध के इस्तेमाल से बढ़ेगा जायका

घर में पनीर बनाने का तरीका: कुछ लोगों की शिकायत होती है कि घर में बाजार जैसा पनीर नहीं बन पाता है। जबकि, ऐसा नहीं है। आप कुछ बातों का ध्यान रखकर घर में ही पनीर बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 05, 2023 12:00 IST
home_made_paneer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL home_made_paneer

घर में पनीर बनाने का तरीका: क्या आप भी उन लोगों में हैं जो कि घर में पनीर सिर्फ इसलिए नहीं बनाते क्योंकि वो बाजार जैसा नहीं बन पाता है। दरअसल, अक्सर जब हम लोग घर में पनीर बनाते हैं तो पनीर फट कर कुछ ऐसा तैयार होता है कि इससे भुर्जी बन सकती है पर दूसरे तरह की सब्जियां नहीं। तो, आपको समझना होगा कि बाजार जैसा पनीर बनाने के लिए कि आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं बस आपको सही चीजों का इस्तेमाल करना है। इसके अलावा सही दूध का इस्तेमाल करना भी पनीर के टैक्सचर को भी प्रभावित कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

पनीर बनाने के लिए भैंस के दूध का इस्तेमाल करें

पनीर बनाने के लिए आप भैंस के दूध का इस्तेमाल करना ज्यादा सही है। क्योंकि भैस के दूध में, गाय के दूध की तुलना फैट कॉन्टेंट ज्यादा होता है। गाय का दूध में कैल्शियम ज्यादा होता है पर फैट कम होता। गाय का दूध पतला होता है तो वहीं भैंस का दूध मोटा और गाढ़ा होता है। जब आप भैंस के दूध को गर्म करते हैं तो इस पर गाय के दूध की तुलना में ज्यादा गाढ़ी मलाई आती है। इस लिहाज से ये दूध पनीर बनाने के लिए ज्यादा सही विकल्प है। 

अगर आपके भी बालों की है यही समस्या तो फिटकरी से धोएं अपने बाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

घर में पनीर बनाने का तरीका

घर में पनीर बनाने के लिए पहले 1 केजी दूध लें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसमें 1 चम्मच सिरका मिला लें। अगर आपके पास नींबू है तो 1 या 2 नींबू का रस मिला लें।  अब जब दूध पूरी तरह से फट जाए तो गैस बंद कर लें। फिर आपको करना ये है कि एक छलनी लें और इसमें एक मलमल का कपड़ा लगाएं। इस पर दूध को पूरी तरह से पलट लें और पनीर को छान लें। अब इसे निचोड़कर इसका पानी पूरी तरह निकाल सें।

paneer

Image Source : SOCIAL
paneer

बिहार की स्पेशल डिश 'दाल की दुल्हन' के आगे फेल है पास्ता और मैक्रोनी, जानें इसकी रेसिपी

इसके बाद ऊपर से ही इस पनीर वाले कपड़े पर हल्का सा ठंडा पानी डालकर दोबारा निचोड़ लें। इसके बाद एक टाइट गांठ लगा लें और इस किसी भारी चीज से दबा दें जैसे सिल बट्टे से। अब 40 मिनट बाद इस पनीर भरे कपड़े को सिलबट्टे के अंदर से निकालकर फ्रिज में डाल दें। अब आप जब भी सब्जी बनाने के लिए इसे फ्रिज से निकालेंगे आप पाएंगे कि पनीर बिलकुल बाजार की तरह नजर आएगा। जमा हुआ और बिलकुल ठोस। अब इसे काट लें और जैसे आपको इसे पकाना और खाना है वैसे इस्तेमाल करें। तो, इस तरह आप घर में ही बाजार जैसा पनीर तैयार कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement