A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा नाश्ते में कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें नहीं तो दिन भर रहेंगे परेशान

नाश्ते में कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें नहीं तो दिन भर रहेंगे परेशान

Best juice for breakfast: नाश्ते में कई बार कुछ जूस पीने से दिनभर एसिडिटी और पेट की समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में जानते हैं किस जूस का सेवन करें।

orange_juice- India TV Hindi Image Source : FREEPIK orange_juice

Best juice for breakfast: जूस पीना किसे अच्छा नहीं लगता। कुछ लोग तो हर दिन जूस को अपने नाश्ते, लंच और रात के खाने में शामिल करते हैं।  लेकिन, हर जूस नाश्ते के लिहाज से अच्छा नहीं होता। क्योंकि कुछ विटामिन और खनिज पादर्थों की ऐसी प्रकृति होती है कि इनके सेवन के बाद एसिडिटी होती है, पेट बहुत ज्यादा एसिडिक बाइल जूस प्रड्यूस करता है और दिन भर आपको खट्टी डकारें और गैस की समस्या होती रहेगी। तो, इसलिए ये जानना जरूरी है कि नाश्ते के लिए कौन सा जूस फायदेमंद है।

नाश्ते में कौन सा जूस पीना चाहिए-Which juice is good for breakfast

1. गाजर का जूस-Carrot juice for breakfast

गाजर का जूस, नाश्ते के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। दरअसल, ये एक ऐसा जूस है जो कि फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है और इसका सेवन शरीर को एक बूस्टर स्टार्ट देता है। लेकिन, ये खट्टे फलों वाले जूस की तरह पेट की सतह के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करता। गाजर का जूस पेट के पीएच को बैलेंस करता है और एसिडिटी व बदहजमी जैसी समस्याओं से बचाता है। 

Image Source : freepikcarrot_juice

आटा से निकलने वाला चोकर है डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर, अपने मोटे-मोटे कणों से सोख लेता है शुगर

2. चुकंदर का जूस-Beetrooy juice for breakfast

चुकंदर का जूस पीने से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा मिलता है। ये आपके शरीर में खून बढ़ाता है और आपके ब्रेन सेल्स को स्वस्थ बनाता है। इस जूस को सुबह-सुबह पीने से मेटाबोलिज्म तेज रहेगा, शरीर में एनर्जी रहेगी और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा। 

इन सब्जियों को भूलकर भी कभी फ्रिज में न रखें, स्वाद तो बिगड़ेगा ही पैसे भी होंगे बर्बाद

3. ग्रीन जूस-Green juice for breakfast

हरी पत्तेदार सब्जियों से बना ये जूस आपके पाचन तंत्र को तेज करने में है मददगार है। ये पेट और आंतों की गति बढ़ाता है जिससे पेट साफ रहता है, लिवर तेजी से काम करता है और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा इस जूस के प्रोटीन और खास एंटीऑक्सीडेंट्स, हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं और मासंपेशियों के काम काज को बढ़ावा देते हैं। 

तो, नाश्ते में करें इन ड्रिंक्स को शामिल। इनसे न आपको एसिडिटी होगी, न आपका वजन बढ़ेगा। ये आपको हर प्रकार से स्वस्थ रहने में मदद करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News