A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा प्रोटीन की कमी दूर कर सकता है ये 1 लड्डू, जानें इस घर में बनाने का तरीका

प्रोटीन की कमी दूर कर सकता है ये 1 लड्डू, जानें इस घर में बनाने का तरीका

सर्दियों में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आप इस लड्डू को खा सकते हैं। खास बात ये है कि इस लड्डू में कई मल्टी विटामिन और न्यूट्रिएंट्स हैं जो कि आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इस लड्डडू बनाने की रेसपी।

high protein ladoo - India TV Hindi Image Source : SOCIAL high protein ladoo

High protein ladoo recipe: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसकी वजह से शरीर में गर्मी बनी रहती है और ये अपने आपको हील करता रहता है। इतना ही नहीं सर्दियों में मांसपेशियों को हेल्दी रखने और तमाम प्रकार के दर्द से बचने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके अलावा प्रोटीन बालों को हेल्दी रखने के साथ स्किन के टैक्सचर को भी बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको 1 हाई प्रोटीन लड्डू के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

हाई प्रोटीन लड्डू रेसिपी-High protein ladoo recipe

हाई प्रोटीन लड्डू बनाने के लिए आपको कुछ प्रोटीन से भरपूर बीजों को लेना है जिसकी मदद से आप ये लड्डू बनाएंगे। इसे बनाने के लिए
-कद्दू के बीज
-सूजरमुखी के बीज
-तिल के बीज
-चिया सीड्स
-क्विनोआ सीड्स लें।
-गुड़
-ड्राई फ्रूट्स
-केसर
-इलायची पाउडर लें।

Image Source : socialhow to make high protein ladoo

सर्दियों में बनाएं क्रीमी दाल मखनी, मक्का बाजरा की रोटी से खाने में मज़ा आ जाएगा, नोट कर लें रेसिपी

अब सबसे पहले गुड़ का शीरा बना लें। इसमें आपको थोड़ा सा केसर और इलायची पाउडर मिला लें। फिर आपको करना ये है कि बाकी बीजों को कड़ाही में भून लें और मिक्स करके पीस लें। इस दरदरा करके पीसें। फिर आपको गुड़ में इन तमाम चीजों को डालना है और अच्छी तरह से मिलाना है। फिर हाथ में घी लगाकार लड्डू बनाएं। इस लड्डू को बनाकर एक कंटेनर में डाल लें। कोशिश करें कि इसमें हवा न लगे ताकि ये खराब न हो।

बिना चीनी कैसे बनाएं गाजर का हलवा? यहां जानें एक गजब की रेसिपी

तो, बस ये लड्डू बनाकर घर में रख लें और फिर रोज रात में या नाश्ते के समय 1 गिलास गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है ही बल्कि आपके बालों और हड्डियों के लिए भी अच्छा है। इसके अलावा नाश्ते में इस लड्डू का सेवन करने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। तो, इस लड्डू को घर में बना लें और फिर आराम से इसका सेवन करें।

Latest Lifestyle News