A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

नाश्ते में खाएं इडली-डोसा जैसे ये साउथ इंडियन फूड, जानें सेहत के लिए इन्हें खाने के खास फायदे

South indian food health benefits: इडली-डोसा खाने के फायदे अनेक हैं। ये आसानी से ही नहीं पचते बल्कि, इन्हें खाने से सेहत को कई खास फायदे भी मिलते हैं।

idli_dosa_benefits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK idli_dosa_benefits

आप नाश्ते में जो खाएंगे, आपका शरीर दिन भर वैसे ही रिएक्ट करेगा। हां, क्योंकि नाश्ता आपके बॉडी और ब्रेन दोनों के काम काज को तेज करने में मदद करता है। ऐसे में पराठा, पूड़ी और भारी भरकम तेल मसाले वाले नाश्ते की जगह अगर आप साउथ इंडियन फूड खाएं तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। दरअसल,  जहां नाश्ते में साउथ इंडियन फूड (south indian food) जैसे इडली, डोसा, अप्पम, उत्तपम और उपमा खाना पचने में जितना आसान होता है वहीं,  ये आपके शरीर में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की मात्रा भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं। जानते हैं विस्तार से।

Image Source : freepikuttpam_benefits

नाश्ते में साउथ इंडियन फूड खाने के फायदे- South indian food health benefits in hindi

1. प्रोबायोटिक्स से हैं भरपूर

नाश्ते में साउथ इंडियन फूड खाना आपके पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, इनमें प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है। ये पेट के एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं और पाचन क्रिया को तेज करते हैं। इससे गट हेल्थ बेहतर होती है। 

30 के बाद महिलाएं अपनी डाइट में बढ़ाएं ये 3 सुपरफूड, नहीं होगी ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या

2. फाइबर से भरपूर

अप्पम, उत्तपम और उपमा जैसे फूड्स में कई सब्जियों का इस्तेमाल (south indian food health benefits) होता है जो कि पेट को फाइबर देते हैं। इस फाइबर से पाचन तंत्र तेज होता है और पेट की मेटाबोलिक एक्टिविटी तेज होती है। इससे खाना पूरा पच जाता है, पाचन तंत्र भी सही रहता है और अपच की समस्या भी नहीं होती है।

Image Source : freepikdigestion

3. वेट लॉस में मददगार 

वेट लॉस में साउथ इंडियन फूड काफी कारगर है। पहले तो इसमें तेल ना के बराबर होता है इसलिए आप इसे फैट फ्री कह सकते हैं। दूसरा ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है जिससे वेट लॉस में तेजी से मदद मिलती है। 

कॉफी में हल्दी मिला कर पिएं, जानें इस Turmeric coffee को बनाने का तरीका और पीने के खास फायदे

4. नहीं होती एसिडिटी और कब्ज की समस्या

एसिडिटी और कब्ज की समस्या में साउथ इंडियन फूड का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, जिन लोगों को ये दोनों समस्या रहती है उनके लिए भारी भरकम नाश्ता और ऑयली फूड और नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में फैट फ्री साउथ इंडियन फूड का सेवन इस समस्या को कम कर सकता है। तो, नाश्ते में साउथ इंडियन फूड्सा का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News