Friday, April 19, 2024
Advertisement

30 के बाद महिलाएं अपनी डाइट में बढ़ाएं ये 3 सुपरफूड, नहीं होगी ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या

महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ सबसे पहले कैल्शियम की कमी और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में डाइट में इन चीजों का होना बेहद जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 29, 2022 17:34 IST
Superfoods for strong bones- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Superfoods for strong bones

महिलाओं की सेहत, पुरुषों की सेहत से थोड़ी अलग होती है। दरअसल, महिलाओं का शरीर हर महीने हार्मोनल असंतुलन से गुजरता है।  इस दौरान मानसिक सेहत के साथ पाचन तंत्र और खान-पान तक प्रभावित होती है। लेकिन,  उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं के शरीर में सबसे ज्यादा कमी कैल्शियम की होने लगती है। दरअसल, कैल्शियम पानी के साथ शरीर से बाहर निकल आता है। साथ ही बिना विटामिन सी के इसे लेना, इसके अवशोषण को मुश्किल बना देता है। ऐसे में महिलाओं में कमजोर हड्डियां और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां बढ़ने लगती हैं। इस स्थिति को देखते हुए महिलाओं को 30 के बाद से ही अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स (superfoods for strong bones) को शामिल करना चाहिए।

30 के बाद महिलाएं जरूर खाएं ये 3 सुपरफूड्स-Superfoods for strong bones for women in hindi

1. ड्राई फ्रूट्स लें

ड्राई फ्रूट्स का सेवन महिलाओं के शरीर के लिए  सुपरफूड की तरह काम करता है। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस बादाम, पिस्ता,  अखरोट और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर हर दिन खाना है। नट्स में कैल्शियम तो कम होता है, लेकिन वे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक दो अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं: मैग्नीशियम और फास्फोरस। मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करते हैं। इस बीच, फास्फोरस हड्डियों के ज्वाइंट्स और इसके गठन का सही रखता है। 

कॉफी में हल्दी मिला कर पिएं, जानें इस Turmeric coffee को बनाने का तरीका और पीने के खास फायदे

2. हरी सब्जियों का सेवन करें

पालक, शलजम का साग, केल, गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों को खाना आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने में मददगार है। दरअसल, इन सब्जियों में विटामिन के और ए होता है। दरअसल, ये दोनों ही विटामिन हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाते हैं और इसकी बनावट को सही करते हैं। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया की समस्या नहीं होती।

गुलाबी गाल पाने के लिए खाएं कच्चे टमाटर, ग्लो करेगी स्किन और नहीं होंगी ये 3 समस्याएं

3. मछली खाएं

मछली में ओमेगा-3 और कई प्रकार के हेल्दी फैट होते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन डी होता है जो कि हड्डियों की समस्याओं को कम करने में मददगार है। ये पहले तो हड्डियों में नमी को बढ़ाता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है। इसके अलावा इसका विटामिन डी हड्डियों की गठन को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस को होने से रोकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement