A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को पीएम मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं, जानें इसे बनाने की विधि

गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को पीएम मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं, जानें इसे बनाने की विधि

आज हम आपको गुजरात के बहुत ही फेमस डिश के बारे में बताएंगे। यह स्नैक्स सिर्फ गुजरात में ही फेमस नहीं है बल्कि दूसरे शहरों में भी इसे खासा पसंद किया जाता है। गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं। चलिए आपको बताते हैं यह रेसिपी कैसे बनाते हैं?

Dhokla Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Dhokla Recipe

आज हम आपको गुजरात के बहुत ही फेमस डिश के बारे में बताएंगे। यह स्नैक्स सिर्फ गुजरात में ही फेमस नहीं है बल्कि दूसरे शहरों में भी इसे खासा पसंद किया जाता है। इसका स्वाद इतना ज़बरदस्त होता है कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को यह डिश पसंद आती है। हम जिस डिश की बात कर रहे हैं उसका नाम है ढोकला। गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप आसानी से इस हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ते को कैसे बनाएं? 

ढोकला बनाने की सामग्री

  1. चना दाल – 1 कप
  2. बेसन – 1 चम्मच 
  3. अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1 चम्मच 
  4. चीनी – 4 चम्मच 
  5. बेकिंग सोडा – आधा चम्मच 
  6. राई – 1 चम्मच 
  7. तिल – 1 चम्मच 
  8. हींग – 1 चुटकी
  9. नींबू रस – 1 चम्मच 
  10. हरी मिर्च लंबी कटी – 3-4
  11. करी पत्ते 
  12. हरा धनिया
  13. तेल 
  14. नमक – स्वादानुसार

ढोकला बनाने की विधि

ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को रात में भिगोकर रख दें। सुबह दाल को मिक्सर जार में डालकर उसे दरदरा ग्राइंड करें। अब दाल के पेस्ट को एक बड़ी बाउल में डालें। अब इस पेस्ट में 1 चम्मच बेसन मिलाएं और अच्छी तरह इसे बैटर में मिक्स करें। उसके बाद इस पेस्ट में अदरक-हरी मिर्च पेस्ट, चीनी, स्वादानुसार नमक, सोडा और नींबू का रस डालकर एक बार फिर से अच्छी तरह मिक्स करें।

गेहूं के आटे से डिनर को बनाएं एक्स्ट्रा स्वीट, मिनटों में तैयार होगा स्वादिष्ट हलवा; जानें बनाने की विधि

अब इस बैटर को 6 घंटे ढककर रखें ताकि बैटर अच्छी तरह से फर्मेंटेड हो जाए।  6  घंटे बाद एक थाली में ब्रश से तेल लगाएं और जब जब वह चिकना हो जाये तब उसमे समान अनुपात में बैटर डालकर उसे अच्छी तरह फैला दें। इसके बाद एक एक बड़े भगोने में आधा पानी भरकर गैस पर गर्म करें।  जब अपनी गर्म हो जाए तो उसमें एक छोटा भगोना रखें और उसके ऊपर बैटर की थाली रखकर उसे ढक दें और 15 मिनट तक स्टीम करें। 15 मिनट के बाद ढोकला निकालें और उसे चाकू से चौकोर काटें और दूसरे बर्तन में ट्रांसफर करें। अब एक कड़ाही में तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें राई, तिल, करी पत्ते, और हरी मिर्च से तड़का दें। इसके बाद इस तड़के को ढोकले पर फैलाएं और अच्छे से मिला लें। आपक स्पॉन्जी धोका तैयार है। 

रोटी से बनाएं क्रंची और हेल्दी पिज्जा, बच्चे रोज़ करेंगे खाने की मांग; जानें कैसे बनाएं?

 

 

 

Latest Lifestyle News