A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा भांग वाली नहीं ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई से होली में मचाएं हुड़दंग, मिनटों में होगा तैयार; जानें रेसिपी

भांग वाली नहीं ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई से होली में मचाएं हुड़दंग, मिनटों में होगा तैयार; जानें रेसिपी

अगर आप भी होली की मस्ती के बीच ड्राई फ्रूट्स से भरी ठंडाई का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप झटपट तरोताज़ा कर देने वाली ठंडाई बना सकते हैं।

Thandai Recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Thandai Recipe

होली का त्यौहार आने में कुछ दिन ही बच गए हैं। होली के के दौरान लोग एक दूसरे को रंगों और गुलाल से सराबोर कर देते हैं। होली के दिन खाने पीने के बाद लोग जमकर ठंडाई का भी लुत्फ़ उठाते हैं।  ड्राई फ्रूट्स से बनने वाली ठंडाई  अगर ऐसे मौके पर मिल जाती है तो सेलिब्रेशन का मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप भी होली की मस्ती के बीच ड्राई फ्रूट्स से भरी ठंडाई का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप झटपट तरोताज़ा कर देने वाली ठंडाई बना सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाने के लिए सामग्री

फुल क्रीम दूधडेढ़ लीटरचीनीडेढ़ कपबादाम भीगे हुए – 20काजू – 20पिस्ता 20मगज के बीज – 3 टेबलस्पूनकेसर – 7-8 लच्छेखसखस – 3 टेबलस्पूनहरी इलायची – 7-8दालचीनी – 1 टुकड़ाकाली मिर्च के दाने – 5-6, गुलाब की सूखी पत्तियां – 2

ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाने की विधि

ड्राई फ्रूट्स की ठंडाई बनाने के लिए एक भारी बर्तन लें और उसमें दूध डालें और मीडियम आंच पर उसे गर्म करें। जब तक दूध गर्म हो रहा है उस दौरान बादाम, खसखस, काजू, पिस्ता और मगज को पीस लें। जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें केसर मिलाएं और चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद गुलाब की पंखुडियां, काली मिर्च और इलायची को पीसकर पाउडर बनाएंइसके बाद दूध में ड्राई फ्रूट्स का तैयार पेस्ट डालें और करछी से मिक्स कर दें.

अब धीमी आंच पर दूध को पकाएं। इस दौरान दूध करछी की सहायता से बीच-बीच में चलाते रहें. आखिर में  मसालों से तैयार किया गया मिक्स डाल दें और कुछ मिनट और पकाने के बाद गैस बंद कर दें. अब दूध को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें. जब दूध की गरमाहट खत्म हो जाए तो इसे आधा घंटे के लिए फ्रीज में रख दें. आपकी ताजगी से भर देने वाली स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सर्व करने से पहले ऊपर से गुलाब की कुछ सूखी पंखुडियां और डाल दें. इससे ठंडाई का स्वाद और बढ़ जाएगा.

मिनटों में बनाएं चटपटी काबुली चने की चाट, आपकी कुकिंग स्किल का होगा हर कोई मुरीद; जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News