A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सर्दियों के नाश्ते में शामिल कर लें ये 1 चीज, दिनभर महसूस करेंगे फुर्तीला और चुस्त

सर्दियों के नाश्ते में शामिल कर लें ये 1 चीज, दिनभर महसूस करेंगे फुर्तीला और चुस्त

Warming winter breakfast: सर्दियों में आपका नाश्ता ऐसा होना चाहिए कि ये आपके शरीर में गर्मी पैदा करे। साथ ही ये भारी भी न हो कि आपको नींद आने लगे। तो, आइए जानते हैं नाश्ते की रेसिपी जिन्हें आप सर्दियों के दिनों में ट्राई कर सकते हैं।

Warming winter breakfas- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Warming winter breakfas

Warming winter breakfast: सर्दियों में लोग ऐसे भी परेशान रहते हैं क्योंकि ठंडक की वजह से शरीर में सुस्ती छाई रहती है। ऐसे में ब्रेकफास्ट बनाने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में आप नाश्ते में कुछ ऐसा बना सकते हैं जो टेस्टी हो और आपके शरीर में गर्मी बढ़ाने का भी काम करे। ऐसी ही एक चीज है राब (Raab)। राब एक राजस्थानी डिश है जिसे सर्दियों में खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। जहां इसे बनाना बेहद आसान होता है वहीं ये शरीर में एनर्जी पैदा करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये खाने में इतना हल्का होता है कि आप इसे आराम से खा लेंगे और ये दिनभर पेट में बना रहेगा। साथ ही इससे आपके शरीर में  चुस्ती और फुर्ती भी बनी रहती है। तो, आइए जानते हैं राब बनाने की रेसिपी। पहले जान लेते हैं राब होता क्या है। 

राब क्या है? 

राजस्थान में, राब या रबड़ी, बाजरे या ज्वार के आटे से बना एक दलिया है जिसे छाछ में मिलाकर बनाया जाता है। इसे मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता। खास बात ये है कि सर्दियों के दौरान गर्म राब का एक कप शरीर को गर्म करता है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी (Raab bajra recipes)

Image Source : socialraab bajra

सर्दियों में हनीमून के लिए ये हैं सबसे खूबसूरत जगह, एक-दूजे की बाहों में खोए रहेंगे

राब बनाने की विधि

राब बनाने के लिए पहले आपको बाजरा लेना है और इसे छाछ में डालकर एक कुकर में 2 से 4 सीटी लें। इसके बाद आपको करना ये है कि एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें सरसों का तेल डाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा सरसों के बीज, करी पत्ता और फिर हल्के-हल्के सारे मसाले डाले लें। अब इसमें बाजरा जो कि छाछ के साथ आपने पकाया था वो डाल लें। थोड़ा सा नमक और ऊपर से प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ता डालकर पकाएं। 1 चम्मच घी डालें और एक बार फिर से पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे सर्व करें। 

रम में भिगोकर 1 महीने तक रखे जाते हैं ड्राई फ्रूट्स, जानें क्यों खास होता है Christmas Cake

इस दौरान ध्यान रखें कि अगर छाछ कम लग रहा हो तो इसमें थोड़ा और छाछ मिलाएं। कुछ लोग पारंपरिक तरीके से इसे मिट्टी के बर्तन में भी पका कर बनाते हैं। लेकिन, वहां फर्क ये रहता है कि आपको समय ज्यादा लगेगा। यहां समय कम लगेगा और ये जल्दी तैयार हो जाएगा। साथ ही इसमें ज्यादा मसालों का इस्तेमाल न करें। इस तरह ये बना राब जहां आपके पेट के लिए अच्छा होगा वहीं ये शरीर में एनर्जी बढ़ाने का भी काम करेगा। तो, बस समय न बिताएं और ब्रेकफास्ट में एक बार राब जरूर ट्राई करें।

Latest Lifestyle News