A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मनुष्य को अपनी इस एक चीज को हमेशा आसमान की तरह रखना चाहिए ऊंचा, तभी असंभव भी होगा संभव

मनुष्य को अपनी इस एक चीज को हमेशा आसमान की तरह रखना चाहिए ऊंचा, तभी असंभव भी होगा संभव

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार सोच पर आधारित है।

'सितारों तक हम भले ही न पहुंच सके लेकिन उनकी तरफ निगाह तो रहनी ही चाहिए।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि सितारे हम से बहुत दूर होते हैं। उन तक पहुंच पाना बहुत मुश्किल है लेकिन हमें हमेशा सितारों की ऊंचाई की तरह अपनी सोच ऊंची रखनी चाहिए। अपनी इस लाइन में आचार्य चाणक्य जीवन में हमेशा सोच को बड़ा यानी कि ऊंचा रखना चाहिए इस ओर संकेत दे रहे हैं।

जीवन में मनुष्य के उतार चढ़ाव आते रहते हैं। कभी दुख है तो फिर सुख भी आएगा। वहीं अगर सुख है तो दुख की परछाई का भी आना तय है। लेकिन मनुष्य को सभी परिस्थितियों में अपनी सोच को ऊंचा रखना चाहिए। अगर व्यक्ति की सोच आसमान की तरह ऊंची है तो वो जीवन में हमेशा तरक्की करेगा। मनुष्य की सोच ही उसके जीवन की दिशा को तय करती है।

अगर व्यक्ति अपनी सोच ऊंची नहीं रखेगा तो वह एक बंद कमरे की चार दीवारी में कैद होकर रह जाएगा। करियर बनाना हो या फिर अपने लिए एक मकान बनवाना हो। इन दोनों ही चीजों में सोच का अहम रोल है। कई बार ऐसा होता है कि मनुष्य के पास इतना पैसा नहीं होता कि वो एक कमरे के मकान से निकलकर अपने लिए दो कमरों का मकान खरीदें। लेकिन अपनी सकारात्मक सोच और उसकी तरफ हौसले से बढ़े कदम मनुष्य को वो सब कुछ दिला सकते हैं। 

इसी तरह करियर में भी सोच का अहम हिस्सा होता है। कई बार मनुष्य आसमान की ऊंचाई तक पहुंचने यानी कि अपने जीवन के उस मुकाम में पहुंचना चाहता है जहां पर उसके परिवार का कोई सदस्य नहीं पहुंचा। ऐसे व्यक्ति का मजाक उड़ाने वाले तो आपको लाखों लोग मिल जाएंगे। लेकिन अपने करियर को उस बुलंदी तक ले जाने की इच्छा व्यक्ति को हौसला भी देती है जिसके सहारे वो अपनी मंजिल तक पहुंच जाता है। इसीलिए आचार्य चाणक्य ने कहा है कि सितारों तक हम भले ही न पहुंच सके लेकिन उनकी तरफ निगाह तो रहनी ही चाहिए।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

लाख कोशिश करने के बाद भी इस चीज से नहीं जीत सकता मनुष्य, मिल जाए साथ तो बड़ों बड़ों को दे सकता है मात

लाखों-करोड़ों रुपये होने के बाद भी इस एक चीज को कभी हासिल नहीं कर सकता मनुष्य, भले ही बीत जाए ये जीवन

फैसला लेने से पहले हमेशा मनुष्य को करना चाहिए ये काम, तभी कहलाएगा स्वाभिमानी

बिना कुछ बुरा किए दुश्मनों को अगर दे दी आपने ये सजा, तो जिंदगीभर नहीं निकाल पाएंगे इसका तोड़

मनुष्य को जीवन में सोच समझकर ही उठानी चाहिए ये तीन चीजें, एक भूल भी वापस जाने के सारे रास्ते कर देगी बंद

Latest Lifestyle News