Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिना कुछ बुरा किए दुश्मनों को अगर दे दी आपने ये सजा, तो जिंदगीभर नहीं निकाल पाएंगे इसका तोड़

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 20, 2020 6:18 IST
Chanakya Niti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti 

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार खुशहाल जीवन पर आधारित है।

'आपका खुश रहना ही आपके दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी सजा है।' चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब है कि अगर कोई आपका दुश्मन आपको तकलीफ देता है तो आपको हमेशा खुश रहना चाहिए। ऐसा करके आप अपने दुश्मनों को ऐसी सजा देंगे जिसका इलाज उसके लिए ढूंढना नामुमकिन है। जीवन में कई लोग ऐसे होते हैं जिनसे आपकी नहीं बनती। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि आप उनका चेहरा तक देखना पसंद नहीं करते। धीरे-धीरे ये दुश्मनी इतनी गहरी हो जाती है कि आपका दुश्मन हमेशा यही सोचता है कि आप हमेशा तकलीफ में रहे।

आपको तकलीफ में देखकर ही उसे सुकून मिलता है। अगर आप अपने दुश्मन से बदला लेना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा और सरल उपाय है हमेशा खुश रहना। किसी भी परिस्थिति में अगर आप अपने आपको खुश रखने की कोशिश करेंगे तो सभी तकलीफें आप हंसते हंसते झेल लेंगे। लेकिन अगर आप दुखी रहेंगे तो एक दिन एक साल की तरह बीतेगा। आपका दुश्मन हमेशा यही चाहता है कि आपके चेहरे से मुस्कान बिल्कुल गायब हो जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको ऐसा देखकर ही उसके हौसले और बुलंद होते हैं।

ऐसे में अगर आप बिना कुछ गलत किए अपने दुश्मन को मुहंतोड़ जवाब देना चाहते हैं तो हमेशा खुश रहिए। खुश रहने से ही आप हर मुसीबत का आसानी से सामना कर सकते हैं। साथ ही दुश्मन के हौसले को पस्त कर सकते हैं। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि आपका खुश रहना ही आपके दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी सजा है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

मनुष्य को जीवन में सोच समझकर ही उठानी चाहिए ये तीन चीजें, एक भूल भी वापस जाने के सारे रास्ते कर देगी बंद

लकड़ी में लगी दीमक के समान होता है ऐसा मनुष्य, परछाई मात्र पड़ने से अंदर तक कर देगा खोखला

मुश्किल वक्त के लिए मनुष्य को हमेशा बचाकर रखनी चाहिए ये एक चीज, वरना मौके पर कोई नहीं देता साथ

इस चीज को हमेशा बांटने से डरता है मनुष्य, फिर भी बांट दिया अगर तो मिलता है अमृत

दुश्मन की कमजोरी का पता लगाने के लिए बस इस एक चीज को करें फॉलो, चुटकियों में खुल जाएगा सारा भेद

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement