A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मनुष्य को इस सोच वाले व्यक्ति पर हमेशा खाना चाहिए तरस, तभी कहलाएंगे आप श्रेष्ठ

मनुष्य को इस सोच वाले व्यक्ति पर हमेशा खाना चाहिए तरस, तभी कहलाएंगे आप श्रेष्ठ

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार तरस खाने पर आधारित है। 

'जो आपको नीचा गिराने की कोशिश करता है, उस व्यक्ति पर तरस खाओ क्योंकि वह व्यक्ति पहले से ही तुमसे नीचा है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि जो व्यक्ति पहले से ही नीचा गिरा हो उस व्यक्ति के खिलाफ आप अपने मन में कोई भी बैर न रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो व्यक्ति आपको नीचा गिराने की कोशिश कर रहा है वो पहले से ही गिरा हुआ है। जीवन में कई बार मनुष्य को ऐसे व्यक्तियों का सामना करना पड़ता है जो किसी भी बात पर इतना भड़क जाते हैं कि बोलते वक्त शब्दों की मर्यादा भी लांघ जाता है। उस वक्त तो मन में आता है कि उस व्यक्ति को तुरंत पलटकर ऐसा जवाब दो कि उस व्यक्ति की बोलती बंद हो जाए। 

यहां तक कि आप गुस्से में इतने लाल-पीले हो जाते हैं कि कुछ भी सुनाने का मन करता है। ऐसे में सबसे अच्छा है कि अपने शब्दों की मर्यादाओं का बांध बिल्कुल न तोड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि उस व्यक्ति की सोच पहले से ही कुंठित हो चुकी है। आपके कुछ भी कहने का उस समय व्यक्ति पर बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ेगा। वो वही बोलेगा और समझेगा जो उसे ठीक लगेगा। सब कुछ वक्त पर छोड़ दें। 

भले ही उस वक्त उस व्यक्ति को अपनी गलतियों का एहसास न हो लेकिन एक वक्त जरूर आएगा जब वो अपने किए पर पछताएगा। इसलिए आचार्य चाणक्य का कहना है कि ऐसे व्यक्तियों पर हमेशा तरस खाना चाहिए। ऐसा व्यक्ति के स्तर पर आकर बर्ताव करने से आप में और उसमें कोई भी फर्क नहीं रहेगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

इस एक कार्य को करने पर चुटकियों में आपको पता चल जाएगा सामने वाले का भेद, छिपना है असंभव

मनुष्य को हमेशा इस चीज पर रखना चाहिए कंट्रोल, नहीं तो पलभर में खो देता है विश्वास

इन तीन चीजों को भूलकर भी नहीं समझना चाहिए कमजोर, मौका मिलते ही करते हैं पलटवार

कलयुग में इस एक चीज से संपन्न व्यक्ति को ही मिलता है सम्मान, बाकियों का अस्तित्व इनके आगे पड़ जाता है फीका

मनुष्य को अपनी इस एक चीज को हमेशा आसमान की तरह रखना चाहिए ऊंचा, तभी असंभव भी होगा संभव

 

Latest Lifestyle News