A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र इस एक चीज को अपने पास कभी ना भटकने दे मनुष्य, वरना मरते दम तक नहीं छोड़ेगी पीछा

इस एक चीज को अपने पास कभी ना भटकने दे मनुष्य, वरना मरते दम तक नहीं छोड़ेगी पीछा

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार भय पर आधारित है। 

'भय को नजदीक ना आने दो, अगर यह नजदीक आए तो इस पर हमला कर दो यानी भय से भागो मत इसका सामना करो।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के कहने का अर्थ है कि मनुष्य को कभी भी भय से भागना नहीं चाहिए। ये एक ऐसी चीज है जिससे आप जितना भागोगे ये आपका उतना ही पीछा करेगा। इसी वजह से हमेशा आपको डर का सामना करना चाहिए। कई बार असल जिंदगी में होता है कि मनुष्य किसी व्यक्ति अथवा किसी चीज को देखकर डरता ज्यादा है। अगर उस वक्त आपने इस डर का डटकर सामना ना किया तो वो आप पर इतना हावी हो जाएगा जिसका सामना आप जिंदगी भर नहीं कर पाएंगे। 

असल जिंदगी में कई बार ऐसा होता है कि मनुष्य छोटी छोटी चीजों को करने से डरता है। ये छोटी छोटी चीजें आपके डेली के रुटीन में शामिल हैं। उदाहरण के तौर पर किसी से सही बात कहने पर झिझकना, कोई आपसे गलत तरह से बात कर रहा है आपका पलटवार ना करना, कोई आपकी बेइज्जती कर रहा है फिर भी आपका चुप रह जाना, घर में शांति बनी रही इस वजह से चुप रह जाना, अपने से बड़ों का अपमान होते देख चुप रहना। ये सभी चीजें ऐसी हैं जिनका सामना कोई ना कोई रोज करता है। 

अगर आप इन सब चीजों को झेल रहे हैं और चुप्पी साध रखी है तो ऐसा ना करें। क्योंकि आपका ऐसा करना इन चीजों को ना केवल बढ़ावा दे रहा है बल्कि आपने मन में डर और गहराता जा रहा है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य का कहना है कि भय को नजदीक ना आने दो, अगर यह नजदीक आए तो इस पर हमला कर दो यानी भय से भागो मत इसका सामना करो।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

इस एक चीज के भरोसे मनुष्य को कभी भी नहीं जीनी चाहिए जिंदगी, वरना सातों जन्म हो जाएंगे बेकार

जन्म से ही मनुष्य के साथ जुड़ जाते हैं ये 4 चार गुण, लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं कर सकता कोई हासिल

इस स्वभाव वाले मनुष्य का जिंदगी में होता है सबसे बुरा हाल, अपने और पराए सबसे पहले करते हैं वार

दूसरों को देख जरूर सीखें ये एक चीज, वरना इस काम को करने में मनुष्य की उम्र पड़ जाएगी कम

करीबियों को हमेशा इस चीज पर परखें जरूर, एक झटके में हो जाएगा अपने और पराए का फैसला

 

Latest Lifestyle News