A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र आचार्य चाणक्य से जानिए कैसे पा सकते है अपने जीवन में हमेशा सफलता

आचार्य चाणक्य से जानिए कैसे पा सकते है अपने जीवन में हमेशा सफलता

चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्होंने हमारी जीवनशैली और व्यवहार समेत तमाम गुणों के बारे में भी ऐसी ही कुछ बातें साझा की है जिनका पालन कर आप आजीवन खुश रह सकते हैं। जानिए आचार्य चाणक्य की कही काम की बातें।

chankya niti- India TV Hindi chankya niti

धर्म डेस्क: अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति के मर्मज्ञ ज्ञाता कौटिल्य जिन्हें पूरी दुनिया आचार्य चाणक्य के नाम से जानती है उन्होंने कई ऐसी गूढ़ बातें पूरी दुनिया को बताई हैं जिनको मानकर आप जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकते। वैसे तो चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्होंने हमारी जीवनशैली और व्यवहार समेत तमाम गुणों के बारे में भी ऐसी ही कुछ बातें साझा की है जिनका पालन कर आप आजीवन खुश रह सकते हैं। जानिए आचार्य चाणक्य की कही काम की बातें।

ये भी पढ़े

 
सुंदर लड़की से विवाह न करें

विवाह के बारे में आचार्य चाणक्य का मत आज के दौरो के लोगों की सोच के एकदम विपरीत हैं। उनका मानना था कि समझदार और अक्लमंद पुरुष को सुंदर स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए। दरअसल उनका मानना था कि आपको विवाह के दौरान लड़की के चेहरे की सुंदरता के बजाए मन की सुंदरता को परखना चाहिए। क्योंकि सुंदर स्त्री अधार्मिक, नीच कुल की और चरित्रहीन भी हो सकती है।

इन लोगों को न दें कभी सोने
सोना प्रकृति और मानवीय स्वभाव का अभिन्न अंग है। हर किसी को नींद आती है, लेकिन आचार्य चाणक्य नींद से ज्यादा प्रधानता कर्म को देते थे। उनका मानना था कि अगर आपका द्वारपाल, नौकर, राहगीर, भूखा व्यक्ति, भंडारी और विद्यार्थी सो रहे हैं तो उन्हें नींद से जगा देना चाहिए क्योंकि उनका कर्म कुछ और है और वो अक्सर कुछ और करने में तल्लीन रहते हैं।

इन चीजों पर भूल के भी न मारें पैर
आचार्य चाणक्य कहते थे कि जैसा कि मनुष्य स्वभाव से विचरण का आदी होता है इसलिए उसके पैरों में हमेशा गति बनी ही रहती है। ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि चाहे अनचाहे ही सही पर हमारे पैर कभी भी सात चीजों पर नहीं पड़ने चाहिए। अग्नि, गुरु, ब्राह्मण, गौ, कुमारी कन्या, वृद्ध और बालक पर अचानक पैर लगना भी अशुभ माना जाता है। ऐसा होने पर हमें माफी मांगनी चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News