A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी भगवान विष्णु पर न चढ़ाएं ये चीजें, हो जाएंगे रुष्ट

भूलकर भी भगवान विष्णु पर न चढ़ाएं ये चीजें, हो जाएंगे रुष्ट

लैकी पैटर्न के अलावा कुछ ऐसी चीज़ें भी होती हैं, जिन्हें पूजा में अवॉयड करना चाहिए और ये हर भगवान के लिये अलग- अलग होती हैं। फेवरेबल चीज़ों से भी ज्यादा अनफेवरेबल चीज़ों का ख्याल रखना चाहिए। अतः भगवान विष्णु की पूजा में कौन-कौन सी चीजें अवॉयड करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Lord Vishnu- India TV Hindi Lord Vishnu

धर्म डेस्क: हर देवी-देवता के कुछ खास लैकी पैटर्न हैं, जिनका संबंध गंध, फूल व रंग आदि से है और ये चीज़ें सीधे वास्तु से कनेक्ट करती हैं। अगर किसी देवी-देवता की पूजा में उनके लैकी पैटर्न का ध्यान रखा जाये तो वे अवश्य ही प्रसन्न होते हैं। लैकी पैटर्न के अलावा कुछ ऐसी चीज़ें भी होती हैं, जिन्हें पूजा में अवॉयड करना चाहिए और ये हर भगवान के लिये अलग- अलग होती हैं। फेवरेबल चीज़ों से भी ज्यादा अनफेवरेबल चीज़ों का ख्याल रखना चाहिए। अतः भगवान विष्णु की पूजा में कौन-कौन सी चीजें अवॉयड करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

विष्णु पूजा में सिरस, धतूरा, कुरैया, सेमल, अकौवा और अमलतास के फूलों का उपयोग नहीं किया जाता। साथ ही जो लोग रोली का टीका लगाने के बाद चावल भी चढ़ाते हैं, उन लोगों को बता दूं कि श्री विष्णु की पूजा में अक्षत, यानी चावल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बजाय विष्णु पूजा में आप तुलसी और आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे भगवान प्रसन्न होते हैं। चूंकि फिलहाल कार्तिक मास चल रहा है, जो कि भगवान विष्णु को प्रिय है। अतः इस दौरान खासतौर पर भगवान विष्णु की पूजा में आपको इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए।

साप्ताहिक राशिफल: जानें, कैसा बीतेगा यह सप्‍ताह और किसके तारे होगें बुलंदी पर 

बुध कर चुका है वृश्चिक राशि पर प्रवेश, इन 7 राशियों में छा सकते है संकट के बादल

सूर्य कर चुका है तुला राशि पर प्रवेश, इन राशि के जातकों को होगा बिजनेस पर भारी नुकसान

भूलकर भी इस रंग के फ्रेम का न खरीदे दर्पण, होगा नुकसान ही नुकसान

भारत के इन मंदिरों में आज भी पुरुषों का प्रवेश है वर्जित, नहीं विश्वास तो पढ़ लें खबर

Latest Lifestyle News