A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मौनी अमावस्या 2020: काल सर्प दोष और पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए आज का दिन है काफी अच्छा, करें ये खास उपाय

मौनी अमावस्या 2020: काल सर्प दोष और पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए आज का दिन है काफी अच्छा, करें ये खास उपाय

 पुराणों  के अनुसार सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। अगर आप कार्ल सर्प दोष या फिर पिृत दोष से पाना चाहते है निजात तो आज के दिन ये उपाय करना होगा शुभ।

mouni Amavasya- India TV Hindi mouni Amavasya

आज माघ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शुक्रवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज रात 3 बजकर 12 मिनट तक रहेगी। शायद आप लोग जानते होंगे की माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अतः आज मौनी अमावस्या है। मान्यताओं के अनुसार जो पुण्यफल किसी व्यक्ति को करोड़ स्नान-दान करने के बाद मिलता है, वह इस योग में केवल एक बार किसी तीर्थ स्थल पर या पवित्र नदी में स्नान करने से ही प्राप्त हो जाता है। अतः आज के दिन स्नान-दान का बड़ा ही महत्व है।

महाभारत एवं पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। अगर आप कार्ल सर्प दोष या फिर पिृत दोष से पाना चाहते है निजात तो आज के दिन ये उपाय करना होगा शुभ।

आज चांदी की धातु से बना हुआ एक नाग स्नान करने के बाद शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर चांदी का नाग चढ़ाएं। फिर वहीं पास में आसन बिछाकर बैठ जाए और महामृत्युंजय मंत्र का 11, 21, 51 अपनी इच्छानुसार जाप करें।
मंत्र
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

आज 9 बजकर 56 मिनट में शनि करेगा मकर राशि में होगा प्रवेश, तुला, धनु सहित ये राशियां रहें एकदम सचेत

अमावस्या का दिन पितरों का माना जाता है। इसलिए पितृ दोष से मुक्ति के साथ उनका आशीर्वाद पाने के लिए दूध और चावल की खीर बनाए। इसके बाद गाय के गोबर से बने कंडे या उपले की कोर बनाकर और उस पर खीर का भोग लगाए। भोग लगाने के बाद दाएं तरफ थोड़ा-सा पानी लेकर छोड़ दें। 

कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए आज थोड़े-से सफेद फूल, बतासे, चावल, कच्चा दूध लेकर बहते पानी में प्रवाहित करें और 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

मौनी अमावस्या के दिन क्यों रखते हौ मौन व्रत?, जानें शुभ मुहूर्त, स्नान का समय और पूजा विधि

अगर आप खीर का भोग नहीं लगा सकते, तो सुबह के समय घर में जो भी शुद्ध ताजा खाना बनाए और उसी से भोग लगा दें। इसके साथ ही थोड़ी  सी चीनी भी रख दें। ऐसा करने से पितरों की कृपा आप पर बनी रहेगी।

घर-गृहस्थी में सुख-शांति के लिए आटे में तिल मिलाकर रोटी बनाएं और उस पर गुड़ रखकर गाय को खिलाएं। 

Latest Lifestyle News