A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी 16 अक्टूबर तक न करें ये काम, होगा भारी नुकसान

भूलकर भी 16 अक्टूबर तक न करें ये काम, होगा भारी नुकसान

इस बार 12 अक्चूबर से पंचक शुरु हो गए है जिसके कारण 5 दिन यानी 16 अक्टूबर तक कोई भी शुभ काम नहीं नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही ये काम भी नहीं करना चाहिए नहीं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है...

panchak- India TV Hindi panchak

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले ये देखा जाता है कि कोई शुभ या अशुभ दिन या फिर अच्छा मुहूर्त है कि नही। ज्योतिषों के अनुसार कुछ नक्षत्रों में शुभ काम अच्छा होता है और कुछ में शुभ काम करने की मनाही होती है। इसी नक्षत्रों में पंचक आधारित होता है। इस बार पंचक 12 अक्टूबर से शुरु हो गए है। जो कि 16 अक्टूबर को समाप्त होगे।

ये भी पढ़े-

पंचक चन्द्रमा की स्थिति पर आधारित गणना है। गोचर में चन्द्रमा जब कुंभ राशि से मीन राशि तक रहता है तब इसे पंचक कहा जाता है, इस दौरान चंद्रमा पांच नक्षत्रों में से गुजरता है। ऐसे भी कह सकते हैं कि धनिष्ठा नक्षत्र का उत्तरार्ध, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र ये पांच नक्षत्र पंचक कहलाते है। इस अवसर में कोई भी शुभ काम करना मना होता है। साथ ही ऐसे काम नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकते है।

  • पंचक में यदि किसी की मृत्यु हो गई है तो उसके अंतिम संस्कार ठीक ढंग से न किया गया तो पंचक दोष लग सकते है। इसके बारें में विस्तार से गरुड पुराण में बताया गया है जिसके अनुसार अगर अंतिम संस्कार करना है तो किसी विद्वान पंडित से सलाह लेनी चाहिए और साथ में जब अंतिम संस्कार कर रहे हो तो शव के साथ आटे या कुश के बनाए हुए पांच पुतले बना कर अर्थी के साथ रखें। और इसके बाद शव की तरह ही इन पुतलों का भी अंतिम संस्कार विधि-विधान से करें।   
  • हिंदू धर्म में माना जाता है कि पंचक के दिनों में चारपाई बनवाना अच्छा नहीं होता है। अगर आपने इन दिनों में चारपाई बनवाया तो आपके ऊपर बहुत बड़ा संकट आ सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम नहीं करना

Latest Lifestyle News