A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के साथ रवियोग, शुभ प्रभाव के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के साथ रवियोग, शुभ प्रभाव के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है। आज पूरा दिन पार करके कल शाम 07:45 तक सारे काम सिद्ध करने वाला रवि योग रहेगा। साथ ही आज रात 10:44 तक खुशी प्रदान करने वाला हर्षण योग और शाम 07:55 तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। जानिए राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ..

Purva Phalguni nakshatra on 23 may 2018 - India TV Hindi Purva Phalguni nakshatra on 23 may 2018

धर्म डेस्क: आज अधिक ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है। आज पूरा दिन पार करके कल शाम 07:45 तक सारे काम सिद्ध करने वाला रवि योग रहेगा। साथ ही आज रात 10:44 तक खुशी प्रदान करने वाला हर्षण योग और शाम 07:55 तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा।

आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पूर्वाफाल्गुनी ग्यारहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई की आगे वाली दो टांगों को माना जाता है, यानी जिस तरफ सिरहाना होता है, वो हिस्सा पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह है।

इस नक्षत्र की राशि सिंह है, जबकि इसके स्वामी शुक्राचार्य हैं। साथ ही ढाक, जिसे पलाश भी कहते हैं, उसके साथ पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का संबंध बताया गया है। बता दें कि जिस भी नक्षत्र में किसी व्यक्ति का जन्म हुआ हो, उस नक्षत्र के पड़ने पर उससे संबंधित पेड़-पौधों या जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल उस व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। अतः जिन लोगों का जन्म पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो या जिनके नाम का पहला अक्षर ‘म’ या ‘ट’ हो, उन लोगों को आज के दिन ढाक या पलाश के वृक्ष को किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचानी चाहिए और साथ ही उसकी लकड़ियों, फूलों या उससे बनी किसी अन्य चीज़ को यूज़ में नहीं लेना चाहिए।

मेष राशि
अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मतभेद होते रहते हैं, जिससे घर का माहौल भी अशांत रहता है, तो आज के दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में एक मिट्टी का दीपक लें और उसमें चार कपूर की टिकियां रखकर जलाएं। अब उस  दीपक से पूरे घर में धूप दिखाएं और बाद में उसे अपने घर के मन्दिर में रख दें, बुझाएं नहीं। आज के दिन ये उपाय करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मतभेद समाप्त होंगे और आपके घर में शांति का माहौल बनने लगेगा।

वृष राशि
अगर आपके जीवनसाथी का ध्यान अब आपके ऊपर ज्यादा नहीं रहता और रिश्तों में प्यार पहले की अपेक्षा कम हो गया है, तो आज के दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में शाम को दिन ढलने के बाद शुक्राचार्य के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करना है, लेकिन ध्यान रहे कि शाम को 07:55 से पहले अपना जाप पूरा कर लें। क्योंकि उसके बाद पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र समाप्त हो जायेगा। इस प्रकार आज के दिन मंत्र का जाप करने से आपके जीवनसाथी का ध्यान आपकी तरफ आकर्षित होगा और रिश्तों में पहले जैसा प्यार कायम होगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News