A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी घर पर सीढ़ी बनवाते समय न करें ये गलतियां, होगा अशुभ

भूलकर भी घर पर सीढ़ी बनवाते समय न करें ये गलतियां, होगा अशुभ

किसी भी प्रकार के भवन में सीढ़ियां एक महत्वपूर्ण भाग प्रदर्शित करती हैं और अगर ये सही दिशा में ना हो तो नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। इस बात पर हम जरा सा भी ध्यान नहीं देते है। वास्तु के अनुसार जरुर ध्यान रखें ये बातें...

stairscase- India TV Hindi stairscase

धर्म डेस्क: किसी भी प्रकार के भवन में सीढ़ियां एक महत्वपूर्ण भाग प्रदर्शित करती हैं और अगर ये सही दिशा में ना हो तो नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। इस बात पर हम जरा सा भी ध्यान नहीं देते है।

वास्तु के अनुसार हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिसके बारें में हमें खुद पता नहीं होता है और वह हमारे लिए खतरनाक साबित होती है। ऐसा ही कुछ सीढ़ियों के साथ है। जिसमें जरा सी गलती नकारात्मक प्रभाव डालने लगती है। जानिए सीढ़ियां बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • वास्तु के अनुसार सीढ़ी पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। वहीं घर की सीढ़ियों को कभी सामने की ओर नहीं बनवाना चाहिए। जिससे घर में घुसते ही व्यक्ति के सामने सीढ़िया ना पड़ें।
  • सीढ़ियां बनवाते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि सीढ़ी के पायदानों की संख्या हमेशा विषम हो। जिसमें 9,11,21,25 पायदान जरुरत के हिसाब से हो सकते हैं। वहीं सीढ़ियों के नीचे शौचालय, रसोई घर और पूजा का स्थान कभी नहीं बनाना चाहिये।
  • वहीं सीढ़ियों के नीचे कोई कबाड़ या टूटी-फूटी वस्तुओं को ना रखे।जो भी सामान सीढ़ियों के नीचे रख रहें हैं उसको व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News