A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: घर पर इस दिशा में बनवाएं किचन, होगा शुभ

Vastu Tips: घर पर इस दिशा में बनवाएं किचन, होगा शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा को अग्नि प्रधान दिशा माना गया है। ये दिशा अग्नि संबंधी कार्यों के लिये जैसे हवन आदि के लिये, मन्दिर में ज्योत जलाने के लिये या आग व बिजली संबंधी चीज़ों को रखने के लिये उचित मानी गयी है।

Vastu Tips: घर पर इस दिशा में बनवाएं किचन, होगा शुभ- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NEXTSTAGEDESIGN Vastu Tips: घर पर इस दिशा में बनवाएं किचन, होगा शुभ

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा को अग्नि प्रधान दिशा माना गया है। ये दिशा अग्नि संबंधी कार्यों के लिये जैसे हवन आदि के लिये, मन्दिर में ज्योत जलाने के लिये या आग व बिजली संबंधी चीज़ों को रखने के लिये उचित मानी गयी है। इस तरह की चीज़ें आग्नेय कोण में रखने से फायदा मिलता है और अग्नि का भय नहीं रहता। इस दिशा में रसोई बनवाना बड़ा ही अच्छा होता है। क्योंकि रसोई का संबंध भी मुख्यतः आग से है। 

आपको बता दूं कि आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व दिशा के स्वामी शुक्राचार्य हैं। अतः दक्षिण-पूर्व दिशा का वास्तु अच्छा होने से शुक्र के भी शुभ फल प्राप्त होते हैं। इस दिशा में आप अग्नि संबंधी चीज़ों के साथ ही लकड़ी से जुड़ी कुछ चीज़ें भी रख सकते हैं। क्योंकि लकड़ी आग को बढ़ाती है। अतः इस दिशा में लकड़ी की कुछ चीज़ें रखने से अग्नि तत्व को बल मिलेगा और इस दिशा का वास्तु और भी अच्छा होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Vastu Tips: दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें इस रंग की चीजें, मिलेगा विशेष लाभ

Vastu Tips: घर के पश्चिम दिशा में रखें इस रंग की चीजें, छोटी बेटी को मिलेगा शुभ फल

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में कराएं हरा रंग, मिलेंगे ये शानदार लाभ

Vastu Tips: पूर्व दिशा में करें इस रंग की चीजों का इस्तेमाल, होगा शुभ

Vastu Tips: ऑफिस के केबिन में इस जगह पर दर्पण लगाने से पड़ता है निगेटिव असर 

Vastu Tips: कभी भी इस तरह का न खरीदें दर्पण, घर में बढ़ेगी नेगेटिविटी

Latest Lifestyle News