A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मंदिर में रखी मूर्ति या तस्वीर अचानक टूट जाए तो तुरंत करें ये काम

मंदिर में रखी मूर्ति या तस्वीर अचानक टूट जाए तो तुरंत करें ये काम

मूर्ति और तस्वीरों के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये कहीं से भी खंडित नहीं होनी चाहिएं। खंडित मूर्ति या फोटो की पूजा अशुभ मानी जाती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से वास्तु के अनुसार क्या करें उपाय।

Vastu tips- India TV Hindi Vastu tips

ईश्वर एक ऐसी शक्ति है जिसकी हम बड़े ही अटूट भाव के साथ पूजा करते है। ईश्रर हमारी हर समस्या को खत्म करने की क्षमता रखते है। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए हम मंदिर जाते हैं और घर में ही मंदिर बनाकर विभिन्न भगवानों की मूर्ति या फिर तस्वीरें रखते हैं। वहीं वास्तु के अनुसार मूर्तियां बहुत ही संवेदनशील मानी जाती है। अत: इनकी पूजा आदि में काफी सावधानी रखनी चाहिए। मूर्ति और तस्वीरों के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये कहीं से भी खंडित नहीं होनी चाहिए। खंडित मूर्ति या फोटो की पूजा अशुभ मानी जाती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से वास्तु के अनुसार क्या करें उपाय।

मंदिर में रखी दूषित मूर्तियों के बारे में सबसे पहले आप ये जान लें कि दूषित मूर्तियां किन्हें कहते हैं। कई बार जाने अनजाने में भगवान की कोई मूर्ति हाथ से छूट जाती है जिससे उसमें दरार आ जाती है या फिर मूर्ति का कुछ हिस्सा टूट जाता है। ऐसी मूर्तियों को ही दूषित या खंडित मूर्ति कहा जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसी मूर्तियों को मंदिर में नहीं रखना चाहिए।

ऐसी मूर्तियों को या तो किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए या फिर मंदिर में किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख देना चाहिए। क्योंकि घर में भगवान की दूषित मूर्तियां रखने से वास्तु दोष लगता है और नकारात्मकता बनी रहती है। सिर्फ मूर्ति ही नही बल्कि दूषित या खंडित दीपक का भी कभी इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे घर में दरिद्रता छा जाती है।

वास्तु संबंधी और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें- वास्तु शास्त्र

.मंगलवार के दिन करें राशिनुसार ये खास उपाय, मंगलदोष से निजात मिलने के साथ होगी हर अच्छा पूरी

Vastu Tips: भूलकर भी पूजा के दौरान न चढ़ाएं सुखे फूल, हो जाएगें गरीब

Vastu Tips: घर पर लगाएं तुलसी का पौधा, रहेगी आपके ऊपर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा

6 अगस्त राशिफल: सिंह राशि वालों की जिंदगी में आ सकते हैं ये बड़े बदलाव, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Latest Lifestyle News