A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: घर या ऑफिस में इस दिशा में कभी न रखें डस्टबिन, पड़ेगा बुरा असर

Vastu Tips: घर या ऑफिस में इस दिशा में कभी न रखें डस्टबिन, पड़ेगा बुरा असर

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर या ऑफिस की उत्तर-पूर्व दिशा में साफ-सफाई के बारे में। उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण भी कहते हैं। वास्तु शास्त्र में ये दिशा बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में कभी न रखें डस्टबिन, पड़ेगा बुरा असर- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/POETRYFAMILY Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में कभी न रखें डस्टबिन, पड़ेगा बुरा असर

वास्तु शास्त्र में आज  आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर या ऑफिस की उत्तर-पूर्व दिशा में साफ-सफाई के बारे में। उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण भी कहते हैं। वास्तु शास्त्र में ये दिशा बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस दिशा की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि इसी दिशा में भगवान का मन्दिर बनाया जाता है और पूजा की जाती है। 

घर या ऑफिस की इस दिशा को कभी गंदा नहीं करना चाहिए और इस दिशा में भूलकर भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे इस दिशा की दिवारों पर पेन्सिल या चॉक न चलाएं और इस जगह पर चीजें फैलाकर न रखें। क्यूंकि इस दिशा को गंदा रखने से पॉजिटिव ऊर्जा कम होती है और पैसों की आवाजाही में भी कमी आती है। अतः पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ाने के लिये और घर की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिये घर या ऑफिस की उत्तर-पूर्व दिशा की साफ-सफाई का ख्याल जरूर रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में न लगने दें मकड़ी का जाला, परिवार में होने लगता है कलह

Vastu Tips: दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें इस रंग की चीजें, मिलेगा विशेष लाभ

Vastu Tips: घर के पश्चिम दिशा में रखें इस रंग की चीजें, छोटी बेटी को मिलेगा शुभ फल

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में कराएं हरा रंग, मिलेंगे ये शानदार लाभ

Vastu Tips: पूर्व दिशा में करें इस रंग की चीजों का इस्तेमाल, होगा शुभ

Vastu Tips: ऑफिस के केबिन में इस जगह पर दर्पण लगाने से पड़ता है निगेटिव असर 

Latest Lifestyle News