A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Samudrik Shastra: तिल देते हैं कई तरह के संकेत, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जानिए आपके शरीर में मौजूद तिल के रहस्य

Samudrik Shastra: तिल देते हैं कई तरह के संकेत, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जानिए आपके शरीर में मौजूद तिल के रहस्य

शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल का होना किसी न किसी खास बात का संकेत देते हैं।

indiatv- India TV Hindi शरीर के तिल देते हैं ये संकेत

Highlights

  • भौंहों के बीच में तिल होना बहुत शुभ होता है।
  • कंधे पर तिल होना लग्‍जरी लाइफ जीने का संकेत है।
  • कमर पर तिल होना अमीर होने का संकेत देता है।

इंसान के शरीर पर तिल या तो जन्मजात होता हैं या तो समय के साथ शरीर पर बनते है। तिल के रंग भी अलग-अलग होते हैं। जैसे- भूरे, काले, लाल रंग का तिल। वहीं शरीर के अलग-अलग अंगों पर तिल का होना सामान्‍य बात नहीं है, बल्कि ये व्‍यक्ति से जुड़ी किसी न किसी खास बात का संकेत देते हैं तिल अलग-अलग संकेत देते है। ये व्‍यक्ति की पर्सनालिटी से भी जुड़े होते हैं। वहीं भविष्‍य के बारे में भी बताते हैं। शरीर पर बने कुछ खास तिल बताते हैं कि वे बेहद भाग्‍यशाली हैं।

 भौंहों में तिल

भौंहों के बीच में तिल होना बहुत शुभ होता है। ऐसी लोगों के जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। वे जिस घर में रहें वहां खूब सुख-समृद्धि होती है।

माथे पर तिल

यह तिल होना सौभाग्‍य की निशानी है। जिन लोगों के माथे पर तिल होता है वह अपने दम पर ऊंचा मुकाम पाते है। उनमें आत्‍मविश्‍वास बहुत होता है। वह जीवन में खूब सफलता पाते है।

 ठुड्डी पर तिल

ठुड्डी पर तिल होना भी बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे तिल वालों के जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। इन्‍हें जीवन में कभी संघर्ष नहीं करना पड़ता है।

गले पर तिल

गले पर तिल होना धैर्यवान होने की निशानी है। ऐसे लोग न केवल धैर्य से अपने सपनों का पीछा करते हैं, बल्कि परिवार के लिए भी लकी साबित होते हैं।

 कमर पर तिल

 कमर पर तिल होना अमीर होने का संकेत देता है। ये लोग अपार धन-वैभव-ऐश्‍वर्य के साथ जीवन जीते हैं। ये जिस क्षेत्र में जाएं खूब नाम और सफलता पाते हैं।

 कंधे पर तिल 

कंधे पर तिल  होना उनके लग्‍जरी लाइफ जीने का संकेत है। कमाल की बात यह है कि ये लोग खुद भी साधन-संपन्‍न जीवन जीते हैं और समाज की भलाई के लिए बहुत काम करते हैं।

 दाएं पैर पर तिल 

दाएं पैर पर तिल होना बताता है कि वे लोग बेहद बुद्धिमान है। वे खूब शिक्षा पाते हैं और अपनी शिक्षा की दम पर अलग पहचान बनाते हैं। इन लोग को खूब मान-सम्‍मान मिलता है।

कान पर तिल 

कान पर तिल का होना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसी लोग न केवल बुद्धिमान होते हैं, बल्कि दूरदर्शी और सटीक निर्णय लेने वाली होते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

 

 

ये भी पढ़िए -

Diabetes: खजूर-काजू के लड्डू डायबिटीज रोगियों के लिए हैं बेस्ट स्नैक्स, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Latest Lifestyle News