Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Diabetes: कद्दू के बीज से कैसे दूर करें डायबिटीज, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Diabetes: कद्दू के बीज से होने वाले इन फायदों के बारे में जानकर आप भी अब उन्हें फेंकना बंद कर देंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav
Updated on: July 12, 2022 11:55 IST
कद्दू के बीज से कैसे दूर करें डायबिटीज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कद्दू के बीज से कैसे दूर करें डायबिटीज

Highlights

  • कद्दू का बीज है बेहद गुणकारी
  • इसके सेवन से कम होता है डायबिटीज

कद्दू की सब्जी बहुत कम लोगों को ही पसंद आती है। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी की इस सब्जी में बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसकी सब्जी से ज़्यादा पोषक तत्व इसके बीज में समाये हैं। कद्दू के बीज गंभीर से गंभीर बीमारी जैसी डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, अक्सर जानकारी के अभाव में लोग इसके बीज को फेंक देते हैं। अगर आप भी इसके बीज को फेंक देते हैं तो पहले इसके फायदे के बारे में जान लीजिए।

फाइबर से है भरपूर 

कद्दू के बीज में डाइट्री फाइबर पाया जाता है। फाइबर वाली चीजों का सेवन करने से पाचन आसानी से होता है जिससे स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. दिल के रोगी, डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों को अपने भोजन में हाई फाइबर वाली चीजों को साहिल करना चाहिए। भोजन के पाचन के साथ पेट को ठीक रखने में भी इसके कई लाभ हैं।

मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत 
कद्दू के बीज में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं, मैग्नीशियम भी उनमें से एक है। हाल ही में किए गए रिसर्च से पता चला है कि कद्दू के बीज का तेल हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बेहद मददगार साबित हुआ है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा हृदय रोग के जोखिम को कम करने, हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

डायबिटीज रोगियों के लिए है असरदार 
डायबिटीज में कद्दू के बीज के सेवन से काफी फायदा होता है। कद्दू के बीज का पाउडर और इसका अर्क दोनों रक्त शर्करा को कम करने में बेहद लाभकारी हैं। रिसर्च के मुताबिक कद्दू के बीज के पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज से पीड़ित लोगों को लाभ मिलता है। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़िए

 Weight Loss: वजन कम करने के लिए बदलनी होंगी ये आदतें, इस एक चीज़ को बिल्कुल भी न खाएं

High Cholesterol: सेहत और दिल को दुरुस्त करती है ये चटनी, खाएं और कोलेस्ट्रॉल घटाएं

जोड़ों में रहता है दर्द? यूरिक एसिड कम करने के ये 5 तरीके कर सकते हैं मदद 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement