A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Shastra: सूखे फूलों से घर में आती है नकारात्मक शक्ति, शव में होती हैं इनकी गिनती !

Vastu Shastra: सूखे फूलों से घर में आती है नकारात्मक शक्ति, शव में होती हैं इनकी गिनती !

हिंदू धर्म में फूलों का काफी महत्व माना जाता है। हमारे घरों में होने वाली पूजा में भी इनका उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उपयोग में लाए गए इन फूलों को तुरंत हटा देना चाहिए।

Dry Flowers- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Dry Flowers

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए घर में क्यों नहीं रखने चाहिए सूखे हुए फूल, क्यों माना गया है कि घर में रखा सूखा फूल किसी शव की तरह होता है। 

हिंदू धर्म में फूलों का काफी महत्व माना जाता है। हमारे घरों में होने वाली पूजा में भी इनका उपयोग किया जाता है। घर में हर शुभ कामों में फूलों का इस्तेमाल अक्सर होता है। पूजा-पाठ, गृह प्रवेश, शादी का वक्त, किसी का घर में स्वागत, या फिर कोई नई चीज़ घर में आई हो। ऐसे वक्त पर अक्सर फूलों के साथ ही शुरुआत की जाती है। वहीं हमने ये भी देखा है कि पूजा-पाठ में उपयोग किए जाने वाले फूलों को जल्दी से हटाया नहीं जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा न करना कितना गलत साबित हो सकता है?

Image Source : freepikDry Flowers

घर में रखा सूखा फूल किसी शव की तरह होता है। जैसे घर में शव नहीं रखा जाता, वैसे ही घरों में सूखे फूल भी नहीं रखे जाने चाहिए। सुप्रसिद्ध तंत्र ग्रंथ मंत्र महारणव में कहा गया है कि भगवान को चढ़ाए हुए सभी पुष्प तत्काल निर्माल्य हो जाते हैं। ग्रंथ में आगे बताया गया है कि चढ़ाए गए फूलों को तत्काल हटा देना चाहिए , यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उन फूलों के भोग के लिए चण्डाली, चण्डांशु और विश्वकसेन जैसी निगेटिव शक्तियां वहां वास करने के लिए आ जाती हैं। 

इसलिए कहा जाता है कि फूलों के सूखने से पहले उन्हें उनके स्थान से हटा देना चाहिए। आजकल सुखाए हुए पोट पोरी के फूलों का फैशन है। लोग इनका काफी इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन इन फूलों को विष के समान माना गया है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हमेशा ताज़े फूलों ही उपयोग करें । 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़िए

Vinayak Chaturthi July 2022: विनायक चतुर्थी पर करें ये अचूक उपाय, गणेश जी पूरी करेंगे हर मनोकामना

Nariyal Ke Upay: आर्थिक तंगी को लेकर हैं परेशान?  नारियल का ये उपाय दूर कर देगा आपकी पैसों की किल्लत

Vastu Shastra: कॉन्फिडेंस की कमी के कारण नहीं ले पाते हैं सही फैसला, आज ही घर ले आएं लाफिंग बुद्धा

Vastu Tips: पर्स में न रखें इन चीज़ों को वरना होगा आर्थिक नुकसान, छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips: ये चार आदतें बना सकती हैं आपको कंगाल, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

 

Latest Lifestyle News