Vinayak Chaturthi July 2022: विनायक चतुर्थी पर करें ये अचूक उपाय, गणेश जी पूरी करेंगे हर मनोकामना

Vinayak Chaturthi July 2022: वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन लाभ पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 03, 2022 6:30 IST
Vinayak Chaturthi July 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Vinayak Chaturthi July 2022

Vinayak Chaturthi July 2022:  हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है। आज के दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है। हमारी संस्कृति में गणेश जी को प्रथम पूजनीय का दर्जा दिया गया है। किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा का ही विधान है और आज तो स्वयं गणपति जी का दिन है।  श्री गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना गया है। साथ ही इन्हें बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। गणेश जी की उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है और आज के दिन गणेश जी के निमित्त व्रत करने से व्यक्ति की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। साथ ही हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है, ज्ञान की प्राप्ति होती है और धन-संपत्ति में भी बढ़ोतरी होती है। ऐसे में आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन लाभ पाने के लिए आपको कौन-से उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उनके सामने पान के पत्ते पर सुपारी का जोड़ा रखकर चढ़ाइये।  ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।
  2. अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर आएं और उसमें पानी भरिये। फिर उस घड़े के मुख पर कच्चा नारियल रखकर उसे कलावे की मदद से बांध दें। अब उस घड़े को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।  ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। 
  3. अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें हल्दी से रखकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समपूर्ण होने के बाद उन कौड़ियों को एक साफ-सुथरे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें। ऐसा करने से आपको अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा मिलेगा। 
  4. अगर आप चाहते हैं कि आपके काम बिना किसी बाधा के बनते चले जाएं और आपके जीवन में कभी कोई संकट न आएं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री गणेश को दूर्वा की सात गांठें अर्पित करें। साथ ही भगवान को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके काम बिना किसी बाधा के बनेंगे और आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आयेगा।
  5. अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश पूजा के समय भगवान को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और गुड़ का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। 
  6. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का जप करें । मंत्र इस प्रकार है - 'ऊँ गं गणपतये नम:' इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी। 
  7. अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल हैं, तो आज के दिन भगवान श्री गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को इलायची अर्पित करें। ऐसा करने से आप अपने निर्णयों पर टिक पायेंगे और सही निर्णय भी ले पायेंगे। 
  8. अगर आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको किसी ब्राहमण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।  ऐसा करने से आपको सेहत संबंधी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  9. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी। 
  10. अगर आपको नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन भगवान गणेश को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - 'श्री गणेशाय नम:'  ऐसा करने से आपको नौकरी में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका काम भी बनेगा। 
  11. अगर आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिये घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उस पर 'ऊं गं गणपत्ये नमः' मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गाठें बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।
  12. अगर आप जीवन में खूब शौहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मन्दिर में एकाक्षी नारियल चढ़ाएं और भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आप जीवन में खूब शौहरत पायेंगे। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

इसे भी पढ़ें-

Nariyal Ke Upay: आर्थिक तंगी को लेकर हैं परेशान?  नारियल का ये उपाय दूर कर देगा आपकी पैसों की किल्लत

Vastu Shastra: कॉन्फिडेंस की कमी के कारण नहीं ले पाते हैं सही फैसला, आज ही घर ले आएं लाफिंग बुद्धा

Vastu Tips: पर्स में न रखें इन चीज़ों को वरना होगा आर्थिक नुकसान, छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips: ये चार आदतें बना सकती हैं आपको कंगाल, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

 

Latest Lifestyle News

navratri-2022