A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा जानिए घुमक्कड़ नेचर वाले व्यक्ति दूसरों के मुकाबले क्यों होते हैं ज्यादा क्रिएटिव

जानिए घुमक्कड़ नेचर वाले व्यक्ति दूसरों के मुकाबले क्यों होते हैं ज्यादा क्रिएटिव

घूमना अच्छी बात है लेकिन आप इस चीज को लेकर क्रेजी हैं तो आपके अंदर है ये खास बात...

Travelling- India TV Hindi Travelling

नई दिल्ली: घूमना हर व्यक्ति को पसंद होता है लेकिन अगर आप घूमने को लेकर पागल है तो यही लक्षण आपको दूसरे से अलग बनाती है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो व्यक्ति ज्यादा घूमना पसंद करते हैं वह लोग दूसरे व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा क्रिएटिव और समझदार होते हैं। आपको बता दें कि ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि ऐसे व्यक्ति को नई जगहों, नई संस्कृति, नई भाषा और नए लोगों से रू-ब-रू होने का मौका मिलता है।

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ऐसे लोग दिमागी रूप से ज्यादा विकसित होते हैं। उनका दिमाग ज्यादा हेल्दी होता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है कि उनका घुमक्कड़ नेचर। ज्यादा घूमने की वजह से वह हर काम फ्रेश माइंड से करते हैं साथ ही जो भी काम करते हैं उसमें उनको सफलता भी मिलती है।

यात्रा के दौरान व्यक्ति अपनी जिंदगी के एक ऐसे हिस्से को जीता है, जिसमें वह अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के तनावों को भूलकर खुश रहने की कोशिश करता है। शायद इसीलिए सेंट ऑगस्टाइन ने कहा है कि 'दुनिया एक किताब है और जो यात्रा नहीं करते हैं, वे सिर्फ एक पेज ही पढ़ पाते हैं।' जाहिर है, दुनिया की किताब को पढ़ने का एक ही तरीका है यात्रा करना। एक अमेरिकी रिसर्च में पाया गया है कि ज्यादा यात्राएं करने वाले लोग अधिक क्रिएटिव और विनम्र होते हैं।

यात्रा के दौरान हमें अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर लगातार बदलते रहना होता है। नई परिस्थितियों में नए फैसले लेने होते हैं। नए माहौल में जब नई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे वक्त में लिए गए फैसले बहुत महत्वपूर्ण बन जाते हैं। इससे फैसले और जिम्मेदारी लेने के गुण को सीखने का मौका मिलता है।

ये भी पढ़ें:

आगे की खबर के लिए स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News