A
Hindi News लाइफस्टाइल सैर-सपाटा रायसीना हिल्स से लेकर इंडिया गेट तक, 15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया

रायसीना हिल्स से लेकर इंडिया गेट तक, 15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया

Independence Day 2023: दिल्ली न सिर्फ भारत की राजधानी है, बल्कि ये आजाद भारत की नीति और नियति को तय करने वाला राज्य रहा है। ऐसे में 15 की शाम आपने यहां न देखी तो क्या देखा?

India_gate- India TV Hindi Image Source : SOCIAL India_gate

Independence Day 2023: दिल्ली भारत की राजधानी ही नहीं बल्कि, ये ऐतिहासिक फैसलों का गवाह रहा है। देश आजाद हुआ तो लाल किले ने तिरंगा फहराते हुए देखा तो, संविधान बना तो रायसीना हिल्स ने इन्हें बनाने वालों और लागू करवाने वालों को देखा। देश बदलता रहा और दिल्ली हमेशा इस बदलाव का सिरमौर रही। ऐसे में 15 अगस्त का जश्न दिल्ली के लिए हमेशा खास हो जाता है और यहां हर साल ये देखा भी जा सकता है। तो, आज हम उन कुछ जगहों की बात करेंगे जहां 15 अगस्त के रंग छलकते हैं। यहां की इमारतें ही नहीं पेड़-पौधों पर भी आप केसरिया रंग देख सकते हैं और यहां एक खूबसूरत शाम गुजार सकते हैं।

15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया-Patriotic places in delhi in hindi 

1.राजीव चौक-Rajiv Chowk

राजीव चौक की शाम देखने लायक होती है। तीरंगा लाइटिंग, जय हो जय हो.. ऐसे देशभक्ति गाने और आस-पास युवाओं की भीड़ इस जगह को एनर्जेटिक और रंगीन बना देती है। यहां जाने से आपका मन खुश हो जाएगा। आपकी आंखें केसरिया लाइटिंग पर थम जाएंगी और आप 15 अगस्त की खुशी को महसूस कर पाएंगे। 

Independence Day 2023: इन इमारतों ने देखा था आजाद भारत का सपना, स्वतंत्रता संग्राम के हैं असली गवाह

2. रायसीना हिल्स-Raisina Hills 

स्वतंत्रता दिवस पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक रायसीना हिल्स है। शानदार राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक को शामिल करते हुए, देशभक्ति के सारे रंग बेहद करीब से आप यहां महसूस कर सकते हैं। हालांकि स्वतंत्रता दिवस सप्ताह के दौरान राष्ट्रपति भवन बंद रहता है, फिर भी आप उत्तर और दक्षिण ब्लॉक तक के क्षेत्र का दौरा कर सकते हैं। आपको वहां से इस खूबसूरत सजावट की झलक देख सकते हैं। 

Image Source : socialpatriotic places in india

3. इंडिया गेट-India gate

इंडिया गेट पर स्वतंत्रता दिवस की शाम काफी भीड़ भी रहती है। लोग यहां बच्चों और परिवार से साथ आते हैं और आस-पास नजारा देखते हैं। बहुत सी खाने पीने की चीजें मिलती हैं। कुछ म्यूजिकल चीजें भी हो रही होती हैं और शाम को यहां की लाइटिंग काफी मस्त होती है। तो, आप अपनी शाम गुजारने का एक ऑप्शन इंडिया गेट को भी रख सकते हैं। 

Independence Day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस वाघा बॉर्डर सेरेमनी में हों शामिल, जानें टाइमिंग और ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें

4. कुतुब मीनार-Qutub Minar

कुतुब मीनार भारत का सबसे ऊंचा स्मारक है। ये 73 मीटर ऊंचा मीनार, दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हो सकता है। कुतुब मीनार न केवल अपनी ऊंचाई बल्कि उस पर की गई जटिल डिजाइन और कलाकृति के लिए भी जाना जाता है। तो, अगर आप अपने घर में बैठकर बोर नहीं होना चाहते तो आप दिल्ली के कुतुब मीनार भी जा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News