Monday, April 29, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: इन इमारतों ने देखा था आजाद भारत का सपना, स्वतंत्रता संग्राम के हैं असली गवाह

Independence Day 2023: इस साल 15 अगस्त पर आप परिवार के साथ ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं, जिन्हें देखकर देशभक्ति का जज्बा बढ़ जाएगा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 11, 2023 16:00 IST
freedom struggle landmarks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK freedom struggle landmarks

इस साल स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त (Independence Day) के मौके पर लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है, जिसमें आप परिवार के साथ ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं, जहां जाकर आपके अंदर देशभक्ति की ललक जगेगी। स्वतंत्रता दिवस के पहले से ही लोग देशभक्ति के रंग में रंगे नजर आते हैं, यहां हम आपको स्वतंत्रता संग्राम की गवाह (freedom struggle landmarks) रहीं 5 जगहों के नाम बताने वाले हैं।

सेल्यूलर जेल (Cellular Jail, Andaman & Nicobar Islands)

अंग्रेजों ने सेल्यूलर जेल का निर्माण भारतीय कैदियों को प्रताड़ित करने के लिए करवाया था। इस जेल को बनने में कई साल लगे थे। सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में है। यह जेल चारों तरफ से गहरे समुद्र से घिरी हुई है, ऐसे में पुराने जमाने में यहां के कैदी कहीं भाग भी नहीं सकते थे। यहां पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है ।

जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh)

पंजाब के अमृतसर (Amritsar) में स्वर्ण मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) में निहत्‍थे मासूमों पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाई थीं। 13 अप्रैल 1919 को हुई इस दुखद घटना ने पूरे देश को हिला दिया था। आज भी जलियांवाला बाग में अंग्रेजों की गोलियों के निशान हैं।

साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram)

अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम भी आप परिवार के साथ जा सकते हैं। इस आश्रम में महात्मा गांधी ने साल 1917 से लेकर 1930 तक का समय व्यतीत किया था। स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर आश्रम को खूब सजाया जाता है।

आगा खान पैलेस

पुणे शहर में स्थित आगा खान पैलेस की गिनती ऐतिहासिक स्मारकों में होती है। इसका निर्माण मराठा साम्राज्य के दौरान 1892 में हुआ था। इस पैलेस में आपको भारतीय संस्कृति और वास्तुकला का संगम देखने को मिलेगा।

लाल किला (Red fort)

15 अगस्त के खास मौके पर आप लाल किला जाने का प्लान भी बना सकते हैं। लाल किला पर परेड देखना चाहते हैं तो इसके टिकट आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। इन टिकटों की बुकिंग 13 अगस्त तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Independence Day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस वाघा बॉर्डर सेरेमनी में हों शामिल, जानें टाइमिंग और ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें

बेहद खूबसूरत हैं भारत के ये 3 रेलवे लाइन्स, UNESCO World Heritage Sites की भी लिस्ट में शामिल

फ्रेंडशिप डे पर दोस्‍तों के साथ बनाएं ट्रैवल प्लान, इन जगहों को करें एक्सप्लोर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement