Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस वाघा बॉर्डर सेरेमनी में हों शामिल, जानें टाइमिंग और ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें

Independence Day 2023: इस साल 15 अगस्त की छुट्टी को आप यूंही खाली नहीं जाने देना चाहते तो आप वाघा बॉर्डर (wagah border) जा सकते हैं। आइए, जानते हैं यहां जाने की पूरी डिटेल्स।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 09, 2023 13:28 IST
 wagah_border- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Independence Day 2023 wagah_border

Independence Day 2023: वाघा बॉर्डर का नाम सुनते ही हम सभी के दिमाग में भारत और पाकिस्तान का अटारी बॉर्डर याद आ जाता है। जहां हर शाम दोनों तरफ के सैनिक 

वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट परफॉर्मेंस देते हैं। ये बीटिंग रिट्रीट देखना बड़ा मनोरंजक अनुभव होता है है। इस कार्यक्रम के दौरान भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच कोरियोग्राफ की गई परेड होती है। इसे देखना देशभक्ति की भावना से आपको भर देगा और आप महसूस करेंगे कि भारत और पाकिस्तान का रिश्ता अलग होते हुए भी, कितना खास है। इस 15 अगस्त आप वाघा बॉर्डर पर यही बीटिंग रिट्रीट देखने जा सकते हैं। आप यहां जाएं, उससे पहले जान लेते हैं यहां जाने की सारी डिटेल्स। 

इस स्वतंत्रता दिवस वाघा बॉर्डर सेरेमनी में हों शामिल

वाघा पाकिस्तान में लाहौर के रास्ते में एक गांव है। पाकिस्तान के साथ वाघा सीमा भारत में अमृतसर से लगभग 30 किमी दूर अटारी गांव के पास है। वाघा सीमा का इतिहास उस समय का है जब 1947 में ब्रिटिश शासकों ने भारतीय छोड़ा और देश भारत और मुस्लिम में विभाजित हो गया। अब भारत और पाकिस्तान के बीच वाघा बॉर्डर पर आज एक सेना की चौकी है। दोनों देशों के बीच संबंध पूरे समय तनावपूर्ण रहे हैं। लेकिन सेना द्वारा हर दिन यहां बीटिंग रिट्रीट 1959 से होती आ रही है। यह शो देशभक्त और उत्साही भारतीयों से खचाखच भरा हुआ होता है। कार्यक्रम समाप्त होने पर सभी सैनिकों की जय-जयकार करते हैं और राष्ट्रगान गाते हैं।

 wagah_border

Image Source : SOCIAL
wagah_border

बेहद खूबसूरत हैं भारत के ये 3 रेलवे लाइन्स, UNESCO World Heritage Sites की भी लिस्ट में शामिल

वाघा बॉर्डर परेड के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें-How to book Wagah Border Ceremony tickets online in hindi

वाघा बॉर्डर परेड देखने के लिए जेसीपी अटारी आने वाले लोगों के लिए वेबसाइट attari.bsf.gov.in पर आप बुकिंग कर सकते हैं। इसके जरिए आप स्टेडियम के मैदान में अपनी सीटें बुक कर सकते हैं। 

फ्रेंडशिप डे पर दोस्‍तों के साथ बनाएं ट्रैवल प्लान, इन जगहों को करें एक्सप्लोर

वाघा बॉर्डर की परेड कितने बजे शुरू होती है-Wagah border ceremony timings

वाघा बॉर्डर की परेड रिट्रीट समारोह हर दिन शाम 4 बजे होती है। ये 60 मिनट से लेकर 120 मिनट तक का हो सकता है यानी कि लगभग 2 घंटे का। तो, अगर आपको यहां जाना है तो लगभग 1 घंटे पहले यहां पहुंचने की कोशिश करें। यहां जाकर आप सूर्यास्त से ठीक पहले 2 घंटे के लिए आयोजित फ्लैग मार्चिंग समारोह देख सकते हैं।

यहां जाने के लिए आपको पंजाब के अमृतसर जाना होगा। अमृतसर जाने के लिए आपको कई सुविधाएं मिल जाएंगी। आप अपने शहर से बस और ट्रेन द्वारा यहां आराम से पहुंच सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement