Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ईद पर 1 दिन की छुट्टी लेकर बन सकता है लॉन्ग वीकेंड, बना लें हिमाचल के खज्जियार घूमने का प्लान

Eid Holiday Long Weekend: ईद 2024 की छुट्टी 11 अप्रैल को पड़ रही है। ऐसे में आप एक दिन यानि 12 अप्रैल की छुट्टी लेकर 4 दिन के लॉन्ग वीकेंड में कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। अप्रैल में हिमाचल के खज्जियार जा सकते हैं यहां का मौसम बेहद खूबसूरत रहता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 10, 2024 14:34 IST
Khajjiar- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Khajjiar

ईद की छुट्टी 11 अप्रैल दिन बृहस्पतिवार को पड़ रही है। ऐसे में आप सिर्फ 1 दिन की छुट्टी और लेकर लॉंग वीकेंड में घूमने का प्लान बना सकते हैं। शनिवार और रविवार को मिलाकर आपकी 4 दिन की छुट्टियां हो जाएंगी और आप कहीं सैर पर निकल सकते हैं। अप्रैल में घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश का खज्जियार शानदार टूरिस्ट प्लेस है। खज्जियार को भारत का मिनी स्विटजरलैंड भी कहते हैं। यहां की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। घने चीड़ और देवदार जंगलों से घिरा हुआ खज्जियार एक छोटा, लेकिन बेहद सुंदर प्लेस है। आप 4 दिनों में यहां घूमकर आ सकते हैं। जानिए दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के खज्जियार कैसे पहुंचें और क्या हैं यहां घूमने की जगह?

दिल्ली से खज्जियार कैसे पहुंच सकते हैं?

दिल्ली से आप पठानकोट तक के लिए ट्रेन से पहुंच सकते हैं। पठानकोट से खज्जियार की दूरी 118 किलोमीटर है। यहां से आप टैक्सी करके खज्जियार पहुंच सकते हैं। अगर आप अपनी कार से जाना चाहते हैं तो शिमला, चंबा और डलहौजी से होते हुए आप खज्जियार पहुंच सकते हैं। दिल्लीसे खज्जियार की दूर करीब 586 किलोमीटर है। आप कार से 12 घंटे में खजियार पहुंच सकते हैं। फ्लाइट से जाने के लिए धर्मशाला में गग्गल हवाई तक आपको पहुंचना होगा। यहां से खज्जियार की दूरी 122 किमी है।

खज्जियार में घूमने की जगह

हरे-भरे घास के मैदान और बर्फ से ढ़की हिमालय की चोटियां आपको खज्जियार का दीवाना बना देंगी। यहां की खूबसूरती स्विटजरलैंस की याद दिलाती है। खज्जियार में घूमने की कई खूबसूरत जगह हैं।

खजियार झील- पर्यटकों के लिए खजियार झील शानदार जगह हो सकती है। यहां आप पिकनिक, पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग और घुड़सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं। धूप वाले दिन में यहां से कैलाश पर्वत साफ दिखाई देता है। यहां का मनमोहक वातावरण आपको रोमांचित कर देगा।

कैलाश गांव- खज्जियार में कुछ दिन रुकने के लिए और पहाड़ों के ग्रामीण जीवन का आनंद उठाने के लिए आप कैलाश गांव और यहां पर बसे छोटे-छोटे गांव में रुक सकते हैं। इन गांव में बड़ी मात्रा में सेब की पैदावार होती है। यहां आप लोकल पहाड़ी भोजन का स्वाद ले सकते हैं।

पंच पांडव वृक्ष- खज्जियार झील के आसपास घने देवदार के जंगल हैं और यहां पंच पांडव वृक्ष हैं। इन पेड़ों में 6 अंकुर हैं। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि ये 5 पांडवों और द्रौपदी का प्रतिनिधित्व करते हैं। पंच पांडव वृक्ष एक विश्राम गृह के पास स्थित है, जो खजियार गांवों की ओर जाता है।

खज्जियार में अन्य घूमने की जगह- इसके अलावा यहां धौलादार रेंज है यहां से बर्फ से ढ़की चोटियां दिखती हैं। तिब्बती हस्तशिल्प केंद्र यहां मौजूद है। नाइन होल गोल्फ कोर्स, खज्जी नाग मंदिर जैसे कई टूरिस्ट पॉइंट हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement