Monday, April 29, 2024
Advertisement

मनसा देवी और हर की पौड़ी ही नहीं, हरिद्वार जाएं तो यहां भी घूमकर आएं!

दिल्ली के पास ही हरिद्वार है जहां लोग अक्सर वीकेंड की दो दिन की छुट्टी पर घूमने चले जाते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि हरिद्वार में सिर्फ घूमने की दो ही बड़ी जगह है। लेकिन, ऐसा नहीं है। यहां आप इन जगहों पर भी घूमकर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 02, 2024 14:14 IST
places to visit in haridwar - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL places to visit in haridwar

दिल्ली में रहने वाले हर इंसान के पास अगर 2 दिन की भी छुट्टी रहती है तो वो हरिद्वार घूमने चला जाता है। दरअसल, दिल्ली के हरिद्वार की दूरी ज्यादा नहीं है। लेकिन, हरिद्वार जाने का मतलब ये नहीं है कि आप हर बार मनसा देवी और हर की पौड़ी ही जाएं। आप इन दो जगहों के अलावा कई ऐसी जगहे हैं जहां आप घूमकर आ सकते हैं। ये सभी जगहें नेचुरल ब्यूटी से भरपूर और मन को खुश कर देने वाली हैं। तो, आइए जानते हैं हरिद्वार में कहां घूमें।

कनखल

कनखल, हरिद्वार से बिलकुल लगा हुआ शहर है। यहां की नेचुरल ब्यूटी आपके मन को खुश कर देगी। कनखल में प्रजापति मंदिर, सती कुंड एवं दक्ष महादेव मंदिर है जहां आप घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा भी यहां कई और जगहे भी हैं जहां आप आराम से घूमकर आ सकते हैं।

गऊ घाट 

गऊ घाट, एक दिन में हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गंगा नदी के किनारे बैठकर आप यहां एक गजब की शाम गुजार सकते हैं. गऊ घाट को उस स्थान के रूप में भी जाना जाता है जहां महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राख विसर्जित की गई थी।  

park

Image Source : SOCIAL
park

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान हरिद्वार में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। उत्तराखंड के 3 प्रमुख जिलों - हरिद्वार, देहरादून और पौरी गढ़वाल को शामिल करते हुए, यह वन्यजीव अभ्यारण्य वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक खास जगह है। तो आप यहां घूमकर आ सकते हैं।

 बड़ा बाजार

खरीदारी करने और धार्मिक सामग्री खरीदने के लिए हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक, बड़ा बाज़ार एक ऐसा स्थान है जो आपके हरिद्वार यात्रा में शॉपिंग प्वाइंट हो सकता है। हस्तशिल्प, रुद्राक्ष के बीज और विभिन्न प्रकार की मिठाइयां इस बाज़ार में खरीदारी के लिए कुछ लोकप्रिय चीजे हैं। हलचल भरी गलियों में चलें और प्रदर्शन पर मौजूद विभिन्न वस्तुओं को देखें और कुछ ऐसा खरीदें जो आपको पसंद हो। आप यहां कुछ सुंदर स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement