Friday, April 26, 2024
Advertisement

फैमिली के साथ सैर-सपाटे की कर लें तैयारी, अप्रैल में इन खूबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते हैं

Tourist Places In April: अप्रैल का मौसम घूमने के लिहाज से अच्छा होता है। आप फैमिली के साथ एक यादगार ट्रिप प्लान कर सकते हैं। जानिए अप्रैल महीने में भारत में घूमने वाली सबसे खूबसूरत जगह कौन सी हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 28, 2024 18:40 IST
अप्रैल में घूमने की जगह- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अप्रैल में घूमने की जगह

सर्दियां जा चुकी हैं और जल्द ही मई-जून वाली गर्मी आने वाली है, लेकिन इसके बीच मार्च-अप्रैल का मौसम शानदार होता है। अप्रैल में आप अपनी फैमिली के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं। बच्चों के लिए भी ये ट्रिप काफी यादगार और रिफ्रेशिंग हो सकती है। अप्रैल का महीना हिल स्टेशन घूमने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां न तो आपको ठंडा मौसम मिलेगा और न ही यहां ज्यादा गर्मी रहती है। इस समय का प्लीजिंग वैदर आपके घूमने का और बढ़ा देगा।

तवांग- अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग भारत का सबसे सुंदर हिल स्टेशन है। चारों ओर खूबसूरत पहाड़ों और हरियाली देखकर आपका दिल खुशी से झूम उठेगा। बर्फ की चादर में लिपटी हिमालय के चोटियों को देखना आपके अंदर रोमांच पैदा कर देगा। यहां आपको पहाड़, जंगल और खूबसूरत झील भी देखने को मिलेंगी। यहां कईमोनेस्ट्रीज हैं जो आपको शांति का अहसास कराने के लिए काफी हैं।

गुलमर्ग- अप्रैल के महीने में कश्मीर का गुलमर्ग फूलों से गुलजार रहता है। गुलमर्ग में पहुंचकर आपको ऐसा लगेगा जैसे इसी को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग इस मौसम में रंग-बिरंगे फूलों से सजा रहता है। घाटी में हर तरफ फूल ही फूल नजर आते हैं। यहां की झील, बुग्याल और पहाड़ आपके मन को खुश कर देंगे। यहां कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मजा आप ले सकते हैं।

रवंगला- अगर आप सिक्किम जाने की सोच रहे हैं तो इस वर्त शानदार मौसम रहता है। सिक्किम में आप रवंगला जरूर जाएं जो गंगटोक और पेलिंग के बीच पड़ता है। इसे सिक्किम का स्वर्ग कहा जाता है। भले ही ये छोटी-सी जगह हो लेकिन इसकी खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। प्रकृति प्रेमियों को चाय के हरे बागान और पहाड़ की खूबसूरती काफी पसंद आएगी। रंवगला से मइनम ला वाइल्ड सैंक्चरी ट्रेक भी शुरू होता है। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement