Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सोने के जेवर को कैसे चमकाएं, जानें सबसे आसान तरीका

अक्सर सोने के जेवर का रंग फीका पड़ जाता है और इन्हें भी समय-समय पर साफ करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप इन दो चीजों से सोने के जेवर साफ कर सकते हैं। जानते हैं इसका तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 28, 2024 12:33 IST
how to clean gold jewellery at home - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to clean gold jewellery at home

समय के साथ घर में रखे सोने-चांदी के जेवर फीके पड़ने लगते हैं। इनकी चमक जाने लगती है और धूमिल से नजर आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आप घर में ही इनकी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं बस रसोई में रखे कुछ चीजों की मदद से ही आप इन जेवरों को साफ कर सकते हैं। साथ ही इस काम में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। अगर आपको कहीं जाना भी है तो कुछ ही देर में आप अपने जेवर को साफ करके पहन लेंगे। ऐसा करने से इसकी चमक बढ़ेगी और ये बेहतर नजर आएंगे।

हल्दी और टूथपेस्ट से चमकाएं सोने के जेवर

हल्दी और टूथपेस्ट की मदद से आप आसानी से अपने जेवर चमका सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं है बस हल्दी लें और इसमें थोड़ा सा टूथपेस्ट मिला लें। अब टूथब्रश की मदद से जेवर को अच्छी तरह से रगड़ें और इसे साफ करें। हल्के हाथों से साफ करते हुए स्क्रब करते रहें। ऐसा करना इसकी चमक बढ़ाने में मदद करेगा और सोने के जेवरों की खूबसूरती बढ़ाएगा।

how to clean gold jewellery at home with toothpaste and turmeric

Image Source : SOCIAL
how to clean gold jewellery at home with toothpaste and turmeric

इसके अलावा एक तरीका ये हो सकता है कि सिरका लें और इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें। फिर टूथब्रश की मदद से सोने के जेवरों को धीमे-धीमे रगड़कर साफ करें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से इसे साफ करते हुए ठंडे पानी से साफ करें। फिर मलमल के कपड़े में डालकर इसे साफ कर लें। ऐसा करना सोने के जेवरों की रंगत सुधारने में मदद करता है।

तो, बस घर में रखे सोने की चीजों को साफ करने के लिए आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं। इसके अलावा भी आप नींबू और हल्दी जैसी चीजों को भी ट्राई कर सकते हैं। ये इन गहनों की रंगत सुधारने में मददगार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement