Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग कैसे हटाएं? जानें 3 तरीके जो सच में मददगार हैं

कई बार कपड़ों पर तेल और हल्दी के दाग लग जाते हैं। ऐसे में इसे साफ करने के लिए हम कई प्रकार से उपायों को खोजते हैं। तो, आइए जानते हैं कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग कैसे हटाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 27, 2024 10:37 IST
 turmeric oil stains- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric oil stains

कपड़ों पर तेल और हल्दी का लग जाना बेहद ही आम बात है। पर परेशान करने वाली बात है इसका वो दाग जो कि आसानी से जाना नहीं है। ऐसे में आप कई उपायों को आजमाकर इन कपड़ों की सफाई कर सकते हैं। क्योंकि हर बार, हर कपड़े को आप ड्राई क्लीन के लिए नहीं दे सकते, ऐसे में ये तरीके आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें आप रसोई में रखी चीजों के इस्तेमाल से ही इन दाग-धब्बों की सफाई कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग हटाने के उपाय।

कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग कैसे हटाएं? 

1. हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग हटाने के लिए आप हैंड सैनिटाइजर का व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ये आपके कपड़े से दाग-धब्बों को आसानी से गायब कर सकता है। आपको करना ये है कि कपड़े से दाग-धब्बों को साफ करने के लिए सैनिटाइजर डालें और इस रगड़ें। दरअसल, इसमें पाया जाने वाला अल्कोहल दाग-धब्बों को तेजी से हटाने में मदद कर सकता है। तो, आप इस ट्रिक को जरूर अपनाएं। इसके बाद नॉर्मल कपड़ों की तरह डिटर्जेंट में इसे भिगोकर कपड़े को साफ कर लें।

2. सिरके का इस्तेमाल करें

तेल और हल्दी के दाग से छुटकारा पाने की बात आती है तो सिरका भी प्रभावी होता है। बस एक चम्मच  डिशवॉशिंग डिटर्जेंट को एक चम्मच सफेद सिरके और लगभग आधा लीटर ठंडे पानी के साथ मिलाएं, फिर एक साफ कपड़े से दाग पर घोल लगाएं। इस प्रोसेस को तब तक दोहराएं जब तक दाग गायब न हो जाए। इस प्रकार से आप कपड़ों से तेल और हल्दी के दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं।

baking soda

Image Source : SOCIAL
baking soda

3. बेकिंग सोडा और नींबू

तेल और हल्दी के दाग को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों मिलकर ऑक्सीडेशन का काम करते हैं और दाग व धब्बों को कम कर देते हैं। तो, आपको करना ये है कि कपड़े पर दाग होने पर पहले बेकिंग सोडा को कपड़े पर डालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। फर इन दोनों को मिलाकर हल्के हाथों से इसे रगड़ते हुए साफ करें। जितनी बार जरूरत लगे उतनी बार बेकिंग सोडा और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। ऐसे आप आसानी से अपने कपड़ों के दाग-धब्बों को साफ कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement