Sunday, May 26, 2024
Advertisement

रंग और गुलाल से बाल हो गए हैं रूखे और बेजान, इस तरह कर लें बालों की डीप कंडीशनिंग

Hair Deep Conditioning: रंग और गुलाल बालों को काफी डैमेज कर देते हैं। होली खेलने के बाद बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में इन 2 तरीकों से बालों की डीप कंडीशनिंग कर लें। बाल एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे।

Written By: Bharti Singh
Published on: March 25, 2024 11:30 IST
रूखे बालों की ऐसे करें कंडीशनिंग- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रूखे बालों की ऐसे करें कंडीशनिंग

होली खेलते वक्त लोग बालों पर जमकर रंग और गुलाल लगाते हैं। केमिकल वाले गुलाल और रंगों से बाल काफी डैमेज हो जाते हैं। रंग निकालने के लिए लोग कई बार शैंपू करते हैं जिससे बालों का रूखापन और बढ़ जाता है। होली के तुरंत बाद हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करने से बचें। बालों को बार-बार धोने के बाद नमी और बालों की चमक गायब हो जाती है। ऐसे में बालों की डीप कंडीशनिंग करना जरूरी हो जाता है। बालों की कंडीशनिंग के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। शैम्पू करने के बाद बालों की कंडीशनर जरूर करें। 

दही और शहद का पैक

दही और शहद का मिश्रण बालों के लिए अच्छा होता है। इसके लिए आप हेयर पैक बनाकर लगा सकती हैं और इस पैक से अपने बालों को साफ भी कर सकती हैं। एक चम्मच दही और शहद को एक साथ मिला लें। इसे बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पर तेल लगाएं और बालों को कैप से ढक लें। अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोएं। इससे होली के रंगों का असर भी कम हो जाएगा।

अलसी के बीज से बना जेल लगाएं

होली का रंग निकालने के लिए लोग कई बार शैंपू करते हैं। कैमिकल वाले रंग बालों को एकदम रूखे और बेजान बना देते हैं। इसलिए होली के बाद बालों की एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। होली के बाद बालों से रंग निकालने के किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके बाद असली के बीजों से तैयार किया गया हेयर जेल बालों में लगा लें। इससे बाल सिर्फी और मुलायम बन जाएंगे। इस जेल को आप बनाकर भी रख सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच अलसी के बीज को 1 बड़ा कप पानी में उबाल लें। जब ये हल्का गाढ़ा हो जाए तो छान लें। इस जेल को बालों पर कंडीशनर की तरह लगा लें और फिर पानी से धो लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement