Sunday, April 28, 2024
Advertisement

होली खेलने से पहले और बाद में त्वचा और बालों की ऐसे करें केयर, नहीं होगा रंगों से कोई नुकसान

Holi Skin Hair Care Tips: होली पर रंग लगाने से पहले और बाद में कैसे करें बालों और त्वचा की देखभाल। केमिकल वाले रंगों के असर से चेहरे और बालों को कैसे बचाएं। होली के बाद चेहरे और नाखून से रंग कैसे छुड़ाएं। अपना लें ये टिप्स।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 22, 2024 6:00 IST
Holi Skin Hair Care- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Holi Skin Hair Care

होली, जिसे रंगों का त्यौहार कहा जाता है, भारत में मनाया जाने वाला एक बड़ा त्यौहार है। होली वसंत ऋतु के आगमन का प्रतीक है। पूरे देश में होली को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे पर रंग लगाते हैं। पारंपरिक मिठाइयां जैसे गुजिया, ठंडाई और अन्य व्यंजन तैयार किए जाते हैं। मगर आपके रंग में भंग डालने का काम करते हैं केमिकल युक्त रंग, जिनसे आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचता है। चलिए जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से कि होली से पहले और बाद में ऐसा क्या करना चाहिए, जिससे  आपको कोई नुकसान न पहुंचे?

होली से पहले त्वचा और बालों की देखभाल के टिप्स

  1. फूलों और खाद्य पदार्थों से बने ऑर्गेनिक और प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें। यह न केवल त्वचा के लिए सुरक्षित हैं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी होते हैं।

  2. सबसे पहली बात, आपको होली के दिन भी स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। अपनी त्वचा को साफ करें, टोनर लगाएं और अपनी त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें।

  3. एक्सपोज्ड एरिया पर अच्छी मात्रा में सनस्क्रीन लोशन लगाएं। ज्यादा देर तक बाहर न रहें। हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाएं।

  4. अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर तेल लगाएं और नेल पेंट की एक मोटी परत लगाएं। यह आपके नाखूनों को कठोर रसायनों और पानी से बचाएगा।

  5. अपने पैरों पर भी तेल लगाएं। उंगलियों के बीच में अच्छी तरह से मालिश करें। एड़ी और तलवे में इससे हल्के हाथों से मसाज करें। रंग के दाग से बचने के लिए आप सूती मोजे भी पहन सकते हैं।

  6. अपने बालों को खुला न रखें। अपने बालों को हमेशा बांध कर रखें ताकि सिंथेटिक रंगों के दाग आपके सिर और बालों पर न लगे। सिर और बालों पर गुनगुना नारियल, जैतून या बादाम का तेल लगाएं, बालों में कंघी करें और फिर चोटी बना लें।

  7. आरामदायक और सांस लेने योग्य कपड़े पहनें। अपने शरीर और सिर को लंबी बाजू के कपड़े, स्कार्फ और टोपी पहनकर ढकें।

  8. ध्यान रखें होली वाले दिन आपको खूब पानी पानी है जिससे आपका शरीर डिहाइड्रेशन से बच सके। जब आप बहुत देर तक होली खेलते हैं और पानी नहीं पीते तो शरीर में समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बीच-बीच में पानी पीते रहें।

 

होली के बाद त्वचा और बालों की देखभाल के टिप्स

  1. अपनी त्वचा से रंग को हटाने के लिए हार्श केमिकल युक्त साबुन के बजाय हल्के हर्बल क्लींजर या दूध के साथ बेसन का उपयोग करें।

  2. हल्के हर्बल शैम्पू से धोने के बाद बालों में नमी और पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए पौष्टिक हेयर मास्क या तेल लगाएं।

  3. खों की देखभाल के लिए खीरे के रस का प्रयोग करें। रंगों से होने वाली जलन से राहत पाने के लिए खीरे के रस में रुई भिगोकर अपनी आंखों पर रखें।

  4. अपने चेहरे को आप नारियल पानी का उपयोग करके भी साफ कर सकते हैं। इसे लास्ट रिंस की तरह इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर लगे रंग के जिद्दी दाग-धब्बे हटाने में मदद मिल सकती है।

  5. रंगे हुए हाथों और पैरों के लिए, नींबू के टुकड़े का इस्तेमाल करें। यह जिद्दी दाग को हल्का करने में मदद करता है।

  6. अपने फटे होठों पर लिप बाम या नारियल का तेल लगाएं। लिप बाम लगाने से पहले, किसी भी अवशेष को हटाने के लिए अपने होठों को गुनगुने पानी और एक मुलायम कपड़े से धीरे से साफ करें।

  7. बाद में हैंड क्रीम लगाना बिल्कुल न भूलें। आपके हाथों को मॉइस्चराइज़ करने और आराम देने का एक शानदार तरीका है, कि आप नेचुरल इंग्रीडिएंट से युक्त हैंड क्रीम से हाथों को धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement