Monday, April 29, 2024
Advertisement

मेहमान देखते ही लपक लेंगे गिलास, होली पर सर्व करें ये 4 घर पर बने देसी ड्रिंक्स

Refreshing Drinks For Holi: होली पर घर आए मेहमानों को इस बार गुजिया और मिठाई के साथ सर्व करें ये 4 शानदार ड्रिंक्स। देखते ही मेहमान खुद को गिलास उठाने से नहीं रोक पाएंगे। पीते ही तन-मन हो जाएगा खुश।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 21, 2024 16:28 IST
रिफ्रेशिंग ड्रिंक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रिफ्रेशिंग ड्रिंक

होली सिर्फ रंगों का त्योहार नहीं है बल्कि इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाए और खाए जाते हैं। इस बार होली का त्योहार 25 मार्च को है। वीकेंड आते ही लोगों पर होली की खुमारी छाने लगी है। इस दिन घर में मिलने जुलने वाले लोग भी खूब आते हैं। एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाते हैं और फिर गले लगाते हैं। होली पर घर आए मेहमानों को खास व्यंजन सर्व किए जाते हैं। ऐसे में आप मेहमानों को घर में बने ये 4 देसी ड्रिंक सर्व कर सकते हैं। ये ड्रिंक न सिर्फ हेल्दी हैं बल्कि रिफ्रेशिंग भी हैं। होली पर घर आए मेहमानों को जब आप ये ड्रिंक सर्व करें तो एक बार भी ना नहीं कहेंगे।

होली पर मेहमानों को सर्व करें ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक

  1. ठंडाई- घर आने वाले मेहमानों को पिलाने के लिए होली पर ठंडाई से अच्छा ड्रिंक कुछ नहीं है। होली पर ठंडाई पीने को मिल जाए तो त्योहार का मज़ा और बढ़ जाता है। बादाम वाली ठंडाई शरीर को कूल रखने में मदद करती है। ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। ठंडाई का गिलास देखकर कोई भी ना नहीं कहेगा।

  2. मसाला तड़का छाछ- होली पर आप गुजिया, मिठाई और कई तरह के पकवान खाते हैं। मीठा खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में आप घर आए मेहमानों को मसाला तड़का छाछ सर्व कर सकते हैं। काला नमक, भुना जीरा और पुदीना, हींग वाली छाछ पीने में बहुत टेस्टी लगती है। इसे पीते ही आप एकदम फ्रेश फील करेंगे। छाछ पेट और पाचन दोनों के लिए अच्छी होती है। 

  3. एवोकाडो लस्सी- अगर आप कुछ मीठा सर्व करना चाहते हैं तो घर में एवोकाडो लस्सी भी बना सकते हैं। एवोकाडो लस्सी का स्वाद सभी को खूब पसंद आएगा। एवोकाडो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है और लस्सी में डालकर पीने से पाचन अच्छा रहता है। एक एवोकाडो को दही, शहद, नीबू के रस, नमक और दूध के साथ ब्लैंड करके सर्व करें।

  4. लाइम सोडा वाटर- ज्यादा खाने-पीने से कई बार ब्लोटिंग और एसिडिटी होने लगती है। ऐसे में आप घर आए मेहमानों को पकवान की बजाय सोडा वॉटर सर्व करेंगे तो उन्हें ज्यादा पसंद आएगा। इसके लिए नींबू का रस, सोडा वॉटर, आइस, पुदीना और थोड़ी शुगर की जरूरत होगी। आप इससे लाइम सोडा वॉटर बनाकर मेहमानों को सर्व करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement