Saturday, June 15, 2024
Advertisement

रंग हटाने के चक्कर में चेहरे पर निकल आए हैं दाने और त्वचा हो गई है लाल, इन उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

Skin Dryness After Holi Colors: होली के बाद रंग छुड़ाने के चक्कर में त्वचा पर ड्राईनेस, रेडनेस और दाने निकलने लगते हैं। केमिकल वाले रंग और गुलाल से चेहरे पर बुरा असर पड़ता है। इन उपायों से त्वचा का रूखापन और दाने कम किए जा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: March 26, 2024 9:29 IST
त्वचा की ड्राईनेस कैसे दूर करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK त्वचा की ड्राईनेस कैसे दूर करें

होली पर कुछ लोग ऐसे पक्के रंग लगा देते हैं जिन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। कई बार साबुन से धोने या फिर तेल लगाने के बाद भी ये कलर आसानी से नहीं निकलते हैं। बार-बार चेहरे को साबुन से रगड़ने से त्वचा और भी रूखी हो जाती है। स्किन की खुरदरी परतों के अंदर रंग पूरी तरह से समा जाता है। इसे में कुछ लोगों को बार-बार फेस धोने और केमिकल वाले रंगों को छुड़ाने से चेहरे पर जलन होने लगती हैं। जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है उन्हें फेस पर दाने हो जाते हैं या फिर त्वचा लाल होने लग जाती है। ऐसे में तुरंत कुछ उपाय अपनाने से राहत मिल सकती है। जानिए रंग हटाने के बाद त्वचा का रूखापन, रेडनैस और दानों को कैसे कम करें?

एलोवेरा जेल लगाएं- रंग हटाने के चक्कर में अगर आपकी स्किन काफी रूखी और बेजान सी हो गई है तो ज्यादा रगड़ने से बचें। फेस को क्लीन करने के बाद अच्छी तरह से एलोवेरा जेल लगा लें। इससे रूखापन कम होगा और स्किन पर होने वाली जलन में राहत मिलेगी। एलोवेरा लगाने से स्किन हाइड्रेट होती है और त्वचा की हीलिंग होती है।

दही पैक- कुछ लोगों को केमिकल वाले रंगों से त्वचा पर जलन होने लगती है। इसके लिए दही असरदार उपाय है। चेहरे की ड्राईनेस को कम करने के लिए आप दही में थोड़ा शहद मिलाकर फेस पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और स्किन काफी मुलायम हो जाएगी।

कच्चा दूध लगाएं- साबुन से बार-बार चेहरा धोने की बजाय आप रंग हटाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। कच्चे दूध को कॉटन की मदद से फेस पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए लगाए। इसे थोड़ी देर ऐसे ही रखें और फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा की खोई हुई नमी वापस आ जाएगी और जलन भी शांत होगी।

मुल्तानी मिट्टी- जिन लोगों की त्वचा पर रंगों से दाने निकल आए हैं उन्हें फेस पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल से बना फेसपैक लगाना चाहिए। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और दाने कम हो जाएंगे। मुल्तानी मिट्टी लगाने से त्वचा की लालिमा भी कम होने लगेगी।

  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement