Friday, April 26, 2024
Advertisement

चेहरे से पक्का कलर कैसे हटाएं? मान लें ब्यूटी एक्सपर्ट की ये सलाह, नहीं होगें दाने और रेडनेस

How To Remove Color: होली के बाद रंग छुड़ाना सबसे मुश्किल काम लगता है। इसलिए होली खेलने से पहले और बाद में कुछ खास बातों का ख्याल रखें। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानिए होली के पक्के रंगों को छुड़ाने के लिए क्या उपाय करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 23, 2024 8:30 IST
होली का जश्न- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL होली का जश्न

होली के त्योहार का इंतजार लोगों को सालभर रहता है। इस त्योहार में गजब  मस्ती होती है। लोग एक दूसरे पर जमकर रंग लगाते हैं। अब होली साल में एक बार ही आती है ऐसे में रंग लगाने से कोई भी पीछे नहीं हटता। होली में हर को रंगों से सराबोर नजर आता है। कुछ लोग तो ऐसे पक्के और गहरे रंगों का इस्तेमाल करते हैं, कि कितना भी रगड़ लो रंग निकलते ही नहीं है। ऐसे गहरे रंगों को निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप होली के पक्के और गहरे रंगों को भी आसानी से छुड़ा सकते हैं।

होली खेलने से पहले तेल की मालिश करें

जब आप होली खेलने के लिए बाहर निकलें तो उससे पहले बालों और त्वचा पर अच्छी तरह से तेल की मालिश कर लें। आप नारियल तेल, बादाम का तेल या कोई दूसरा तेल लगा सकते हैं। ये तेल बालों और त्वचा को रंगों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। तेल रंगों को त्वचा पर चिपकने और उसे हटाने को आसान बनाता है।

कच्चे दूध से रंग को साफ करें 

अपने चेहरे पर थोड़ा सा कच्चा दूध लगाएं और फिर इसे पोंछ लें। इससे आपके चेहरे से गहरा रंग भी आसानी से हट जाएगा। इसके बाद चेहरे को एलोवेरा वाला माइल्ड फेसवॉश लगाकर साफ करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और त्वचा को रिहाइड्रेट करने में भी मदद मिलेगी। चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहनाज़ हुसैन

Image Source : INDIA TV
शहनाज़ हुसैन

बेसन और दही का मास्क लगाएं

चेहरे पर लगे पक्के रंगों को छुड़ाने के लिए बेसन और दही का इस्तेमाल करें। बेसन और दही से पेस्ट बना लें और उसे त्वचा और बालों पर लगाएं। बेसन के माइल्ड एक्सफोलिएटिंग गुण दही के मॉइस्चराइजिंग प्रभावों के साथ मिलकर कैमिकल वाले रंगों को पूरी तरह से हटाने में मदद करते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल क्लींजर

मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल और चेहरे की गंदगी को हटाने का काम करती है। वहीं गुलाब जल त्वचा को रिलेक्स और हाइड्रेट करता है।

 

कानों से रंग कैसे हटाएं

चेहरे से रंग भले ही साफ हो जाए, लेकिन कानों से रंग छुड़ाने में कई दिन लग जाते हैं। इसके लिए 3 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और 4 बूंद सरसों या जैतून का तेल मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच दही मिलाएं और कानों पर लगा लें। इसे हल्का रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। एक कपड़े को गीला करके कानों को अच्छी तरह से साफ कर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement