Saturday, April 27, 2024
Advertisement

स्ट्रेस और एंजाइटी को दूर करने में ये तरीके हैं कारगर, दिमाग को मिलेगी शांति

अगर आप या आपका कोई करीबी एंजाइटी का एंग्जायटी की समस्या से परेशान है तो हम यहां आपको बताएंगे कि स्ट्रेस या एंजाइटी को दूर करने के लिए आपको अपनी कौन सी आदतों में बदलाव करना होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 12, 2024 22:50 IST
How to get rid of stress and anxiety - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to get rid of stress and anxiety

आज के समय में ज्यादातर लोग डिप्रेशन, अवसाद और एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे ऑफिस के काम का प्रेशर, सफलता, पारिवारिक कलह, प्यार जैसी वजहें होती हैं। इन चीज़ों की वजह से अक्सर लोग अपना मेन्टल हेल्थ डिस्टर्ब कर लेते हैं। कुछ लोगों में एंग्जायटी की समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि उन्हें इसकी थेरेपी लेनी पड़ती है। अगर आप या आपका कोई करीबी एंजाइटी का एंग्जायटी की समस्या से परेशान है तो हम यहां आपको बताएंगे कि स्ट्रेस या एंजाइटी को दूर करने के लिए आपको अपनी कौन सी आदतों में बदलाव करना होगा।

एंग्जायटी दूर करने के आसान तरीके

  • एक्सरसाइज़ करें: एंग्जायटी से बचने के लिए आप एक्सरसाइज शुरू करें। ज़रूरी नहीं है कि एक्सरसाइज़ के लिए आप जिम ही जाएं। आप शाम में वॉक करें, स्विमिंग करें या साइकिलिंग करें। इस तरह की आउटडोर एक्टिविटी आपके मेंटल हेल्थ को हील करने का काम करता है।
  • कॉफी का इस्तेमाल करें कम:  अगर आप स्ट्रेस और अवसाद कम करना चाहते हैं तो कॉफी इंटेक कम कर दें। कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन पाए जाते हैं जो आपके स्ट्रेस को और बढ़ा सकते हैं।  एक कप कॉफी में लगभग 80-100 मिलीग्राम  कैफीन होता है। कैफीन की वजह से सिरदर्द, माइग्रेन और हाई ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। 
  • भरपूर नींद लें: अगर आप अपने आप को अवसाद से बचाना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें। नींद नहीं पूरी होने से भी लोग एंग्जायटी का शिकार हो जाते हैं। 
  • टहलने निकल जाएं: जब आपको ज़्यादा बेचैनी महसूस होने लगे तो ऐसी समय में घर बैठने की बजाय आप अकेले ही टहलने निकल जाएं।  इससे आपकको ताजी हवा मिलेगी और कुछ समय बड़ा राहत महसूस होगी।
  • मेडिटेशन करें शुरू: मेडिटेशन से डिप्रेशन की समस्या कम होती है और शरीर हेल्दी रहता है। मेडिटेशन से हैप्पी हार्मोन रिलीज होंहोता है जो आपके दिमाग को शांत रखता है। 
  • डाइट का रखें ध्यान: एंग्जायटी की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। बहार का जंक फ़ूड बंद कर दें और सुकि जगह हेल्दी चीज़ें खाएं। अपनी डाइट में आप  फल, सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करें।
  • सोशल मीडिया से बनाएं दूरी: एंग्जायटी से बचने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें। ऑफिस से घर आने के बाद स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट में उलझने की बजाय आप बाहर जाएं और अपना पसंदीदा स्पोर्ट्स खेलें। 

Surbhi Chandna का ब्राइडल लुक हुआ वायरल, शादी में यूनिक लहंगे के लिए आप ले सकती हैं इंस्पिरेशन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement